राजस्व वर्ष पूरा होने के तीन माह के भीतर खतौनियों को दाखिल दफतर करने की कार्यवाही करें :मंडलायुक्त

राजस्व वर्ष पूरा होने के तीन माह के भीतर खतौनियों को दाखिल दफतर करने की कार्यवाही करें :मंडलायुक्त

 विरासत के मामलों को भी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करना करें सुनिश्चित,मण्लायुक्त

न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

बिजनौर। मण्लायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह कलेक्ट्रेट के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि राजस्व वर्ष पूरा होने के तीन माह के भीतर खतौनियों का दाखिल दफतर करने की कार्यवाही करें और विरासत के मामलों को भी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आधार वर्ष खतौनियों के उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उनको डिजिटिलाइज कराएं तथा उपलब्ध रिकार्ड के आधार पर सार्वजनिक भूमि का चिन्हिकरण करते हुए उसको सूचीबद्व करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि नदियों के किनारे पशुचर के लिए उपलब्ध सार्वजनिक भूमि, शहरी क्षेत्रों में बंजर भूमि तथा अन्य सार्वजनिक भूमि का भी चिन्हिकरण करें और यदि किसी स्थान पर उस पर अवैध कब्जा होना प्रकाश में आए तो तत्काल कार्यवाही करते हुए उक्त भूमि को कब्जामुक्त कराएं।
मा0 मंडलायुक्त श्री आन्जनेय कुमार द्वारा बिजनौर भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्ट्रेट बिजनौर का निरीक्षण करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक भूमि पर प्रशासन द्वारा जनकल्याणकारी कार्य कर उनका सुविधा और सेवा उपलब्ध करा कर लाभ पहुंचाया जाता है, जिस पर अवैध कब्जा करना दण्डनीय अपराध है। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि सभी प्रकार की सार्वजनिक भूमि एवं सम्पत्तियों का चिन्हिकरण कराएं और अवैध कब्जा पाए जाने पर संबंधित कब्जाधारियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पुशचर के लिए आरक्षित भूमियों को प्राथमिकता के आधार पर चिन्हिकरण कराते हुए वहां चरी का उत्पादन कराएं ताकि गौशालाओं में संरक्षित गोवंश को हरा चारा उपलब्ध हो सके।
इस अवसर पर मा0 आयुक्त द्वारा राजस्व सहायक अनुभाग, अभिलेखागार, प्रशासनिक कक्ष, सामान्य कक्ष, संग्रह अनुभाग, खनिज अनुभाग, स्टाम्प कक्ष, आयुध कक्षों आदि का बिन्दुवार निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, पत्रावलियों एवं अभिलेख सहित सभी व्यवस्थाएं सुव्यस्थित पाई गईं, जिस पर मा0 मण्डलायुक्त द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने मण्डायुक्त श्री आन्जनेय कुमार को आशवस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का शत प्रतिशत रूप से अनुपालन सुनिश्तिच किया जाएगा और प्रशानिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ एवं प्रगतिशील बनाने के लिए आवश्यक प्रयास किए जाएंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह प्रशासन, वि/रा अरविंद कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर विक्रमादित्य सिंह मलिक सहित सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार सदर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: