अमृत महोत्सव को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से सफलतापूर्वक मनाए जाने की श्रृंखला में उत्तर प्रदेश राज्य के विकास की यात्रा से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक तिथियों में भव्य कार्यक्रम किए जाएंगे: डीएम

अमृत महोत्सव को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से सफलतापूर्वक मनाए जाने की श्रृंखला में उत्तर प्रदेश राज्य के विकास की यात्रा से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक तिथियों में भव्य कार्यक्रम किए जाएंगे: डीएम

शमीम अहमद न्यूज इंडिया टुडे

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने शासन के निर्देशों के अनुपालन में जानकारी देते हुए बताया कि अमृत महोत्सव कार्यक्रम को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से सफलतापूर्वक मनाए जाने की श्रृंखला में उत्तर प्रदेश राज्य के विकास की यात्रा से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक तिथियों में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जिला मुख्यालय पर विकास भवन के सभागार में तीन दिवसीय जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
उन्होंने अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 22 एवं 23 मार्च,2022 को रंग दे बसंती शीर्षक पर दो दिवसीय कार्यक्रम 22 मार्च,1902 को प्रदेश का नाम नॉर्थ वेस्ट प्राविन्सेज से यूनाईटेड प्राविन्सेज ऑफ आगरा एंड अवध एवं 23 मार्च,1931 को शहीदी दिवस- स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायकों भगत सिंह, राजगुरु एंव सुखदेव की शहादत दिवस, 06, 07, 08 एवं 09 अगस्त,22 को चार दिवसीय क्रांति पर्व तथा 24, 25 एवं 26 जनवरी,2023 को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त अवसरों पर शहीदों पर आधारित चित्र एवं अभिलेख प्रदर्शनी, शहीद स्थलों पर दीपांजलि, पुलिस बैंड वादन, विद्यालयों में शहीदों की गाथा पर कहानी वाचन, निबंध आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन, भूले-बिसरे शहीदों पर कहानी लेखन, राष्ट्र भक्ति पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी एवं बिक्री, नाट्योत्सव, रंगोत्सव तथा गीतां पर आधारित लोक गायन सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा ने बताया कि उक्त कार्यक्रमों को सुव्यस्थित एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ सम्पन्न कराने के लिए जिला विकास अधिकारी, बिजनौर को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि नोडल अधिकारी संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उक्त कार्यक्रमों को अपनी देख-रेख में सम्पन्न कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि तिरंगा रैली, राष्ट्रभक्ति, रंगोली, कहानी वाचन, निबंध लेखन, क्विज प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए अपने स्तर से नोडल अधिकारी समन्वय स्थापित करना सुनिश्चित करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: