सभी त्यौहार देते हैं अमन व प्रेम का संदेश, त्यौहार मनाने में दूसरे सम्प्रदाय की भावनाओं का ध्यान रखे: उ। उमेश मिश्रा डीएम 

सभी त्यौहार देते हैं अमन व प्रेम का संदेश, त्यौहार मनाने में दूसरे सम्प्रदाय की भावनाओं का ध्यान रखे: उ। उमेश मिश्रा डीएम

शांति व्यवस्था को बनाए रखने में सभी अपना सहयोग करें -पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन

 

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि सभी त्यौहार अमन व प्रेम का संदेश देते हैं, अतः त्यौहार पूरे उत्साह और जोश के साथ मनाएं और इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दूसरे सम्प्रदाय के लोगों की भावनाएं किसी भी प्रकार से आहत न हों। उन्होंने समाज के जिम्मेदार व्यक्तियों का आह्वान करते हुए कहा कि समाज में आपसी प्रेम व सौहार्द बरकरार रखने के लिए आगे आएं और अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था मजबूत बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें ताकि सभी लोग अमन व सकून के साथ रहें। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को शहरी क्षेत्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि ईदुल अज्हा से पूर्व विशेषसफाई अभियान का संचालन करें और ईद के दिन विशेष रूप से पानी और सफाई की व्यवस्था सुदृढ़ रखें।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज शाम 05ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में ईदुल अज़हा त्यौहार एवं कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्वक एवं सौहार्दपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने सम्बन्धी आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि ईदुल अज़हा त्यौहार जिले में परम्परागत रूप से मनाया जाएगा तथा इस अवसर पर किसी भी नई परम्परा की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि प्रतिबंधित मवेशियों की कुर्बानी पर प्रतिबंध है, अतः कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी करने का प्रयास न करे, यदि प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी का कोई मामला प्रकाश में आता है तो संबंधित दोषियों के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थलों या खुले में कुर्बानी करने का प्रयास न करे और न ही किसी के द्वारा कुर्बानी के अवशेष सार्वजनिक स्थानों, जैसे सड़कों, गलियों एवं नालियां में डाले जाएं, बल्कि उन्हें नियमानुसार अच्छी तरह ज़मीन में दबा दिया जाए ताकि वे नज़र न आने पाएं तथा साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखा जाय।
उन्होंने आहवान किया कि ईदुलअज़्हा को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए विगत वर्ष के भांति शांति पूर्वक मनाते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था क़ायम रहे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने घर, घेर या चहारदीवारी के अन्दर प्रतिबंधित जानवरों को छोड़ कर पूर्व की भांति परम्परागत जानवरों की कुर्बानी कर सकता है तथा कुर्बानी के गोश्त को पूरी तरह कपड़े आदि से ढक और लपेट कर ले जा सकता है। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को ईदुलअज़हा के अवसर पर विशेष रूप से बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से करने तथा त्यौहार के अवसर पर एक टीम तत्पर रखने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम को स्वच्छ पेयजल की समुचित व्यवस्था करने तथा अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को शहरी क्षेत्रों में साफ सफाई रखने के निर्देश दिये गये तथा जिला पंचायत अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को सड़कों पर लटके तारों, झुके खम्बों को तत्काल प्रभाव से दुरूस्त कराने तथा लोनिवि के अधिकारी को कांवाड़ यात्रा के मार्गों को ठीक कराने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने बैठक के दौरान पुलिस द्वारा कुर्बानी के जानवरों के परिवहन तथा मौहल्लों में चिन्हित स्थानों पर कुर्बानी के छोटे जानवरों की बिक्री को आसान बनाने की मांग पर आश्वस्त किया कि पुलिस द्वारा अनावश्यक रूप से किसी को परेशान नहीं किया जाएगा। उन्होंने आहवान किया कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली अफवाहों, आपत्तजनक पोस्ट्स तथा साम्प्रदायिक सौहार्द को प्रदूषित करने वाली पोस्ट्स को वायरल न करें ताकि जिले में अमन व शांति व्यवस्था को कोई ठेस न पहुंचे। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को यह भी निर्देश दिए कि जिले में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने अपने क्षेत्र के अवामी नुमाईन्दों के साथ प्रत्येक माह एक बैठक का आयोजन जरूर करें। उन्होंने कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए सड़क डाईवर्जन करने एवं मार्ग के किनारे कांवड़ सेवा के लिए लगने वाले शिवरों को इस प्रकार लगाने के निर्देश कि कांवड़ यात्री को सड़क पार न करनी पड़े।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 अरविंद कुमार सिंंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर क्षेत्र डा0 प्रवीण रंजन एवं ग्रामीण रामअर्ज, सभी उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस, जिला पंचायत राज अधिकारी, अन्य अधिकारियों के अलावा जिले के विभिन्न स्थानों से पधारे उलेमा ए किराम मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: