मण्डलायुक्त मुरादाबाद आन्जनेय कुमार सिंह ने तीन दिवसीय सीनियर पुरूष एवं महिला अंर्तराज्य केनॉय स्प्रिन्ट चैम्पियन शिप का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया

मण्डलायुक्त मुरादाबाद आन्जनेय कुमार सिंह ने तीन दिवसीय सीनियर पुरूष एवं महिला अंर्तराज्य केनॉय स्प्रिन्ट चैम्पियन शिप का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया

शमीम अहमद

बिजनौर। मण्डलायुक्त मुरादाबाद मण्डल आन्जनेय कुमार सिंह ने जिला बिजनौर में पहली बार जिला प्रशासन के तत्वाधान पीली डैम पर भारतीय कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन नई दिल्ली के सहयोग से आज अपराह्न 03:00 बजे तीन दिवसीय सीनियर पुरूष एवं महिला अंर्तराज्य केनॉय स्प्रिन्ट चैम्पियन शिप का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।
मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त ने देश के विभिन्न राज्यों से प्रतिभाग करने पहुंचे प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त कर, सभी का अभिवादन किया। उन्होंने खिलाड़ियों का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि खेलों में जो जीत नहीं पाएंगे, वह कतई निराश न हों, बल्कि अपनी कमियों को चिन्हित करते हुए आगामी प्रतियोगिताओं के लिए स्वयं को और अधिक जज़्बे व जुनून के साथ तैयार करें। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े और हार शब्द का प्रयोग न करें। उन्होंने खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि जिले में इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता का आयोजन होना, राज्य व इस क्षेत्र के लिए बहुत खुशी की बात है। उन्होंने बताया कि आईकेसीए द्वारा राष्ट्रीय और साथ ही क्षेत्रीय स्तर पर कयाकिंग और कैनोइंग खेल गतिविधियों का संचालन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र जल-जंगल से समर्पित व मनमोहक वातावरण से सुसज्जित भविष्य के लिए अपार संभावनाओं को समेटे हुए है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह पीली डैम जलाशय पर्यटन विकास में व रोजगार के अवसर सृजित करने में नए आयाम साबित करेगा। उन्होंने कहा कि पीली डैम के विस्तृत क्षेत्र में फैले जलाशय तथा वन्य क्षेत्र के बीच स्थापित इस प्राकृतिक और आकर्षक स्थल पर इसीलिए वाटर स्पोर्ट्स खेलों व पर्यटन विकास को बढावा देने के लिए अंर्तराज्य केनॉय स्प्रिन्ट चैम्पियन शिप का आयोजन किया गया है।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य के बिजनौर जिले में पीली डेम जलाशय को आमनगढ टाईगर रिजर्व के सन्निकट होने पर वन क्षेत्र से जोड़ते हुए सर्किट बनाने की कार्ययोजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से जिले में जहां वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा वहीं पर्यटन विकास में भी इस चैम्पियनशिप की अहम भूमिका होगी। इसके अलावा पर्यटन के लिए पहले बड़े-बड़े महानगरों में जो सुविधाएं मिलती थीं,अब वही सुविधाएं जिले में भी मौजूद होंगी, जिससे पर्यटन के साथ इस क्षेत्र का भी विकास होगा।
उनहोंने कहा कि प्रदेश सरकार के नेतृत्व में पर्यटन विभाग की पर्यटन गतिविधियों को गति देने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इस तरह की गतिविधियों से वॉटर स्पोर्ट्स व साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ प्रदेश सहित जिले के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अपने संबोधन में मंडल आयुक्त मुरादाबाद, भारतीय कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों, अधिकारियों, खिलाड़ियों एवं जनसामान्य का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि माननीय आयुक्त के दिशा निर्देशों, प्रयासों एवं नेतृत्व के नतीजे में आज पीली डैम पर अंर्तराज्य केनॉय स्प्रिन्ट चैम्पियन शिप के सपने को साकार रूप प्रदान हुआ है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता से राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिजनौर को विशिष्ठ पहचान प्राप्त होगी तथा पर्यटन के क्षेत्र में भी बिजनौर का असीमित विकास संभव होगा। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में मात्र बिजनौर एक ऐसा जिला है जहां सभी प्रकार के पर्यटन की अपार और असीमित संभावनाएं हैं। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि कयाकिंग एक वॉटर एक्टिविटी है तथा कैनोइंग नौका विहार पर आधारित खेल है। कयाकिंग या कैनोइंग एक्टिविटी न सिर्फ आपको फन देती है, बल्कि हेल्थ के लिए इसके काफी फायदे हैं और खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य का प्रतीक भी है।
इस अवसर पर इंडियन कयाकिंग, केनोइंग एसोसिएशन के अधिकारी डीके सिंह ने कहा कि भविष्य में पीली डेम जलाशय में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित कराने की योजना बनाई जाएंगी और उत्तर प्रदेश को तकनीकी मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने तथा एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने इस चैंपियनशिप के मुख्य अतिथि आयुक्त आन्जनेय कुमार सिंह, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा तथा जिला प्रशासन द्वारा कम समय में की गई तैयारियों एवं चैंपियनशिप के सफल आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा की।
आज 1000 मीटर में k-1, k-2, k-4 तथा C-1, C-2, C-4 प्रतियोगिताएं आयोजित हुई।
जिले में विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। तीन दिवसीय प्रतियोगिता का 09 मई को समापन होगा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अपर जिलाधिकारी वइ0रआ0 अरविंद कुमार सिंह, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, परियोजना अधिकारी डूडा शक्ति सिंह, जिला खेल अधिकारी जयवीर सिंह, उप जिलाधिकारी धामपुर व इंडियन क्योस्क केनोइंग एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं तकनीकी अधिकारी सहित विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ी, हजारों की संख्या में गणमान्य लोग एवं आमजन मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: