वोट एक महत्वपूर्ण शक्ति है, ईसका इस्तेमाल जरूर करें:अनवारुल हक़

वोट एक महत्वपूर्ण शक्ति है, ईसका इस्तेमाल जरूर करें:अनवारुल हक़

न्यूज़ इण्डिया टुडे
बिजनौर। भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जहां की जनता खुद अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार रखती है। लोकतान्त्रिक देश के नागरिको को यह मतदान एक शक्ति प्रदान करता है जिससे कि शहर क़स्बे को एक अच्छा प्रतिनिधि मिल सके जो उनकी समस्याओ का समाधान करे तथा उन्हें वो सारी सुविधाए पहुचाए जिनके वो हकदार हैं!
*नजीबाबाद बिजनौर :-*
विश्व मानवाधिकार परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मौलाना अनवारुल हक़ ने कहा कि प्रदेश में निकाय चुनाव हमारे सामने हैं व अन्य पर्देशों में चुनाव का कार्य जारी है
भारत एक लोकतान्त्रिक देश है जहा जनता को उसका प्रतिनिथि चुनने का पूरा अधिकार है, हर किसी को मतदान के प्रति जागरूक रहना चाहिए क्योकि मतदान अगर एक व्यक्ति का अधिकार है तो उसका यह एक कर्तव्य भी है कि वह मतदान करे! मतदान से एक प्रकार की शक्ति है जो देश को एक उचित राजनेता चुनने में मदद करती है, अगर आप मतदान नही करते हैं तो इसका लाभ एक अयोग्य राजनेता को हो सकता है।
उन्होंने कहा कि
सत्ता और कुर्सी पाने के लिए नेता झूटे वदो का भी सहारा लेते हैं पर यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक योग्य नेता का चयन करें और देश विकास में अपना योगदान दे। ऐसा नेता चुने जो ईमानदार हो और अपनी शक्तियों का स्वार्थ के लिए प्रयोग ना करें। मतदान का यह फायदा होता है कि जनता अपनी पसंद से अपना प्रतिनिधि चयनित करती है जिससे की देश में तानाशाही तथा परिवारवाद को बढावा नही मिलता है। लेकिन जनता कई बार प्रत्याशी के अभाव तथा जातिवाद के जाल में फंस कर एक अयोग्य नेता को चुन लेती है।

मतदान का महत्व
लोकतंत्र में मतदान का बड़ा महत्व है, लोकतंत्र में मतदान के कारण ही जनता की सत्ता में भागीदारी होती है। जनता का जागरूक होना बहुत जरुरी है ताकि वे जाति, धर्म, वर्ग, भाषा के अवरोधों तथा जातीय व धार्मिक आधार पर अपना वोट देने की जगह एक योग्य तथा अच्छे चरित्र वाले इन्सान को अपना वोट दे। आज कल के समय में जनता भी उसी को अपना मत देती है जिससे उनका निजी लाभ हो परन्तु जनता को स्वार्थ से उपर उठ कर देशहीत में वोट करना चाहिए। मतदान करते समय अपने स्वयं के अनुभवो तथा राजनेता के पुराने कार्यो को देख कर मत करना चाहिए। एक साक्षर तथा समाजसेवा की भावना रखने वाले व्यक्ति को ही मतदान करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: