अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व विभागीय कार्यवाही के साथ एफआईआर भी होगी दर्ज, जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा

 अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व विभागीय कार्यवाही के साथ एफआईआर भी होगी दर्ज, जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा

शमीम अहमद

बिजनौर। जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सुचारू निष्पक्ष और निर्बाध रूप से संपन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों के द्वितीय चरण के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान निर्देश दिए कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्व एफआईआर दर्ज करा कर उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि ऐसे सभी अनुपस्थित मतदान कार्मिक जो आज किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाए, आगामी दिवस में उपस्थित होकर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें, अन्यथा अनुपस्थिति की स्थिति में उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के साथ-साथ एफ आई आर भी दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता का प्रदर्शन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए स्थानीय विवेक कालेज, बिजनौर में आयोजित पीठासीन अधिकारी सहित मतदान कार्मिकों के द्वितीय चरण के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिवस के अवसर पर निर्देश दे रहे थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी का द्वितीय चरण के इस प्रशिक्षण प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता के साथ सुने और देखें और अगर कोई बात समझ में नहीं आई या किसी चीज को समझने में दुविधा हो तो उपस्थित मास्टर ट्रेनर से अपनी सभी शंकाओं का समाधान करा लें ताकि मतदान के अवसर पर किसी भी प्रकार की असुविधा एवं अवरोध उत्पन्न ना होने पाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्ष में 3-3 मास्टर ट्रेनर एवं प्रोजेक्टर लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण अति महत्वपूर्ण है, इसलिए समस्त संबंधित अधिकारी ध्यानपूर्वक और गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें और अपनी शंकाओं का समाधान उपस्थित मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से मौके पर ही करा लें ताकि मतदान के समय किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो सके। उन्होंने समस्त पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पूरी निष्पक्षता, निर्भीकता, पारदर्शिता और स्वतंत्रता के साथ अपने दायित्वों का अनुपालन सुनिश्चित करें, उनकी सुरक्षा एवं सुविधा के लिए पूरा जिला प्रशासन प्रतिबद्व है।
मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा/प्रभारी अधिकारी (कार्मिक एवं प्रशिक्षण) द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी 15 कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया गया और कार्मिकों से यह अपेक्षा की गई कि सभी लोग गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी दक्षता, निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ करना सुनिश्चित करें।
सहायक प्रभारी (कार्मिक एवं प्रशिक्षण) परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी द्वारा सभी मास्टर ट्रेनर को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था। उन्हीं के द्वारा प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर द्वारा कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। द्वितीय चरण के प्रथम दिवस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 58 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी, मास्टर ट्रेनर एवं मतदान कार्मिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: