जिलाधिकारी ने मुबारकपुर तालन में अपने सामने गेहूं की क्रॉप कटिंग करा कर उत्पादकता की कराई गई जांच

जिलाधिकारी ने मुबारकपुर तालन में अपने सामने गेहूं की क्रॉप कटिंग करा कर उत्पादकता की कराई गई जांच

शमीम अहमद

बिजनौर । जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा आज ग्राम मुबारकपुर तालन में अपने सामने किसानों के खेत से गेहूं की क्रॉप कटिंग करा कर उत्पादकता की जांच कराई गई। उन्होंने निरीक्षण के दौरान तहसीलदार व क्षेत्रिय लेखपाल के साथ क्रॉप कटिंग कराकर फसल की उत्पादकता को परखा व जल्द से जल्द कटिंग को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए क्रॉप कटिंग का कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करा कर उसकी सभी आवश्यक सूचनाएं भारत सरकार द्वारा बनाए गए सीसीई एग्री ऐप पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें तथा इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता न बरतें।ं
उन्होंने बताया कि फसलों के उत्पादन तथा उत्पादकता का अनुमान का सही आंकलन करने के उद्देश्य से राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों द्वारा भारत सरकार के सीसीई एग्री ऐप के माध्यम से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में यह कार्य कराया जा रहा है उन्होंने कहा कि यह अत्यन्त महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसके जरीये फसल के उत्पादन व उत्पादकता का सही आंकलन किया जाता है, क्रॉप कटिंग के चलते किसानों को उनकी उपज अच्छी मिलती है साथ ही अधिक उपज से फायदा भी होता है और आने वाली फसलों को भी नुकसान नहीं होता तथा बेहतर उत्पादकता के संकेत भी मिलते है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य को राजस्व कर्मी पूरी गम्भीरता से लें तथा ऐग्री ऐप के द्वारा ही क्रॉप कटिंग कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि क्रॉप कटिंग में रैंडम आधार पर कुछ खेतों को चुना जाता है, जिसकी उत्पादकता का आंलकन किया जाता है और फसल का औसत निकलता है। साथ ही उत्पादकता का पता करते हुए आंकडे लिए जाते है। उन्होंने बताया कि यदि किसी कारणवश उत्पादकता कम होती है तो ऐसे किसानों को जिन्होंने फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा कराया होता है, उन्हें मुआवजा दिया जाता है। उन्होंने किसानों का आहवान किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसलों का बीमा जरूर कराएं ताकि उन्हें केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक सहित अन्य संबंधित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: