बीएस-सी ऑनर्स कृषि चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र – छात्राओं ने किया शैक्षिक भ्रमण

बीएस-सी ऑनर्स कृषि चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र – छात्राओं ने किया शैक्षिक भ्रमण

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे

अफजलगढ़ । आरएसएम डिग्री कालेज बीएस-सी ऑनर्स कृषि चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र एवं छात्राओं का शैक्षिक भ्रमण द्वारिकेश शुगर मिल अफजलगढ़ गया। में कराया गया। इस शैक्षिक भ्रमण के कोऑर्डिनेटर डॉ रवि धनकड़ रहे। सर्वप्रथम मिल मैं असिस्टेंट मैनेजर हॉर्टिकल्चर विजय तोमर जी द्वारा फूलो के विषय में जानकारी दी गई। जिसमें उनके द्वारा हेज, लोन, हर्वेसियस बॉर्डर में लगे पौधे तथा उनके क्रम को बताया गया। मिल मैं उगे हुए अन्य सुंदर फूलो जैसे डहेलिया, पोथस मार्बल, होल्लीहोक, मार्गिनता, गोल्डन डूई ड्रॉप, पिटुनिया आदि के बारे में और पौध प्रवर्धन के बारे विस्तार से बताया गया। मिल परिसर में वर्मिकोम्स्ट यूनिट और वर्मीवाश तैयार करने की विधि के बारे में विजय तोमर जी ने विस्तार से छात्र एवं छात्राओं को समझाया।

डीन कृषि संकाय प्रो चमन सिंह ने बताया कि वर्मी-कम्पोस्ट पौधों के लिए एक पौष्टिक खाद होती है। यह कम्पोस्ट, पोषक तत्वों की आपूर्ति एवं पौधों में हार्मोन्स को बढ़ाने के अलावा, मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार लाती है जिससे मिट्टी द्वारा पानी और पोषक तत्व धारण करने की क्षमता में वृद्धि होती है। इसका खाद का मुख्य रुप से इस्तमाल फल, फूल और सब्जियों आदि में किया जाता है।

इसके बाद मिल में छात्र एवं छात्राओं को चीनी बनने की प्रक्रिया दिखाने के लिए ले जाया गया। मिल के अंदर अधिकतर कार्य स्वचालित मशीनें करती है और मिल मैं स्टीम द्वारा बिजली बनाने का काम भी किया जाता है। जीएम डॉ एस पी सिंह के अनुसार प्रीतिदिन लगभग 22 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है। मील की प्रीतिदिन चीनी की रिकवरी लगभग 11 किलो/क्विंटल गन्ने की है। मील की क्रशिंग झमता 65000 क्विंटल गन्ना प्रीतिदिन की है।मील के अंदर का अधिकतर कार्य पानी से होता है और पानी को रीसायकल करने के बाद दोबारा उपयोग किया जाता है। इस प्रकार मिल से कोई भी कचरा उत्पादित नही होता है।

मिल मैं चीनी,सल्फर और चुने के गोदाम बने हैं जो इन सामानों को सुरक्षित रखते हैं। आरएसएम कॉलेज के कृषि संकाय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ वीके सिंह ने बताया कि शैक्षिक भ्रमण छात्रों को व्यावहारिक और रोचक तरीके से शिक्षित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हैं। मिल परिसर में छात्र एवं छात्राओं के साथ कालेज के सीनियर प्रोफ़ेसर वी के सिंह, प्रो चमन सिंह, डॉ मनोज कुमार, डॉ रवि धनकड़,आकाश, हिमांशु रंजन उपस्थित रहे। मील का भ्रमण करने के बाद सभी छात्र एवं छात्राओं ने जीएम एस पी सिंह, कैन मैनेजर अनील पंवार, असिस्टेंट मैनेजर विजय तोमर और प्रशासनिक अधिकारी कुमेर सिंह का मिल परिसर में भ्रमण कराने के लिए धन्यवाद किया तथा साथ ही कोऑर्डिनेटर डॉ रवि धनकड़ को ऐसा अवसर प्रदान कराने के लिए सभी छात्र एवं छात्राओं ने धन्यवाद कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: