जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बिलाई चीनी मिल द्वारा मानक से कम गन्ना मूल्य भुगतान करने पर नाराज़गी जताई

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बिलाई चीनी मिल द्वारा मानक से कम गन्ना मूल्य भुगतान करने पर नाराज़गी जताई

प्रबंधक को वर्तमान गन्ना सत्र में मानक के अनुरूप गन्ना मूल्य का भुगतान न करने पर आगामी सत्र में गन्ना केंद्र कम करने की दी चेतावनी

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे संवाददाता

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि जिला बिजनौर जहां मुख्य रूप से खेती होती है और जहां मुख्य फसल के रूप में गन्ने की पैदावार है। उन्होंने कहा कि स्थानीय किसानों का हित और उनकी अनेक समस्याओं का निदान समयपूर्वक गन्ना मूल्य भुगतान पर आधारित है। उन्होंने सभी गन्ना मिल प्रबंधकों को कड़े निर्देश दिए कि गन्ना मूल्य के भुगतान के सम्बन्ध में कोई भी शिथिलता बर्दाशत नहीं की जाएगी और न ही स्थानीय किसानों का शोषण क्षम्य होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ और उनकी आय को निरंतर बढ़ाने सम्बन्धी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें गन्ना मूल्य भुगतान कार्य को विशेष महत्व दिया गया है।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज शाम 05:00 बजे अपने आवासी कार्यालय कक्ष में गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
समीक्षा के दौरान बुन्दकी, धामपुर, चांदपुर, स्यौहारा, द्वारिकेश बरकातपुर एवं बहादरपुर चीनी मिल द्वारा कुल गन्ना क्रय के सापेक्ष किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान मानक के अनुरूप पाए जाने पर संबंधित चीनी मिल के अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने बिलाई चीनी मिल द्वारा मानक से बहुत कम गन्ना भुगतान करने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए संबंधी मिल के प्रबंधक को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वर्तमान गन्ना सत्र में मानक के अनुरूप गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं किया जाता तो आगामी सत्र में गन्ना केंद्र कम कर दिए जाएंगे जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के विकास का रास्ता खेत से गुजरता है, किसानों की खुशहाली एवं उनके विकास से ही देश एवं राष्ट्र समृद्व और विकास की ओर तेजी से अग्रसर हो सकता है। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिए कि प्राथमिकता के आधार पर किसानों को समयपूर्वक उनके गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाना सुनिश्चित करें तथा इस कार्य में अनावश्यक रूप से विलम्ब करने वाले चीनी मिल प्रबंधकों के विरूद्व नियमानुसार सख़्त कार्यवाही अमल में लाएं।
उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि बिलाई चीनी मिल में चीनी के स्टाक और प्रशासनिक यूनिट का भी निरीक्षण करें।
इस अवसर पर जिला गन्ना अधिकारी एवं सभी चीनी मिलों की प्रबंधक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: