सड़क पर कोई भी अनफिट वाहन संचालित न होने दे:एडीएम

सड़क पर कोई भी अनफिट वाहन संचालित न होने दे:एडीएम

बिना पूँजीकुरत ई-रिक्शा का संचालन भी बंद करने के निर्देश दिए

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे संवाददाता
बिजनौर। अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क पर कोई भी अनफिट वाहन संचालित होता हुआ नजर नहीं आना चाहिए। उन्होंने आमजन को सडक सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा समाज के हर व्यक्ति की सुरक्षा व जिंदगी से जुड़ी हुई है इसलिए यह कार्य प्राथमिकता पर होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के सभी चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर डिवाईडर या ग्लास लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रिफ्लेक्टिव टेप लगाये जाने की कार्यवाही में वाइट टेप गाड़ी के आगे होना चाहिए, रेड टेप गाडी के पीछे होना चाहिए तथा साइड में येलो टेप होना चाहिए।
कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने निर्देशित किया कि ब्लैक स्पोर्ट्स पर सुधार कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि ब्लैक स्पोर्ट्स पर रंबल स्ट्रिप, साइनएज आदि कार्य कराएं। उन्होंने अधिकारियों को रेड लाइट जंपिंग, ओवर स्पीडिंग, ओवरलोडिंग, मोबाइल फोन व शराब पी कर वाहन चलाने वालों के विरूद्व साथ ही अनाधिकृत वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री के द्वारा निर्देशित किया गया है कि राज्य मार्गों पर दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं घालय व्यक्ति तक तत्काल उपचार उपलब्ध कराने हेतु विशेष बल दिया जाये। इस पर जिलाधिकारी द्वारा जनपद के राज्य मार्गों पर पुलिस विभाग द्वारा पैट्रोलिंग बढाने तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयानित स्थलों पर एंबुलेंस उपलब्ध रखने के निर्देश दिये गये, जिससे समय से उपचार मिलने पर घालय व्यक्तियों को बचाया जा सके ।
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन शिव शंकर सिंह ने बताया कि जनपद में 8 ब्लैक स्पॉट्स हैं जिसमें से नेशनल हाईवे पर 04, स्टेट हाईवे पर 03 तथा एमडीआर/ओडीआर पर 01 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि शुगर मिल व परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाते हुए रिफलेक्टर युक्त लाल कपड़ा लगाए जाने की कार्यवाही टैक्ट्रर ट्रालों एवं ट्रकों पर की गई। उन्होंने बताया कि जनपद में 4030 ई-रिक्शा पंजीकृत है तथा बताया कि अपंजीकृत ई-रिक्शाओं के विरुद्ध अभियान चलाकर उन्हें अवैध रूप में ई-रिक्शा का संचालन न किए जाने के संबंध में चेतावनी दी गई।
उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में बिना फिटनेस संचालित स्कूल वाहनों की फिटनेस कराकर तत्काल अवगत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में मानक अनुरूप पायी जाने वाले वाहनों को ही स्कूल के छात्र/छात्रों को लाने-ले जाने की अनुमति प्रदान की. जायेगी। उन्होंने कहा कि मानकों के अनुरूप न पायी जाने वाले वाहन यदि मार्ग पर संचालित पाये जाते है, तो प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए वाहन के पंजीयन निलम्बन की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि स्कूलों के नाम संचालित वाहन जो मॉडल कन्डीशन (15 वर्ष पुरानी) में हैं उनके स्थान पर जो भी नये वाहन लगाये जाये उनकी सूची तैयार कर समिति को अवगत कराया जाये। फिटनेस समाप्त समस्त वाहनों के प्रति यातायात पुलिस को निर्देश किया कि समस्त वाहनों के प्रति कार्यवाही करते हुए उनको निरूद्ध करें।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक शहरी डा0 प्रवीण रंजन, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन गौरी शंकर ठाकुर, एआरएम रोडवेज धीरज सिंह पवार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: