होम मेड आयुर्वेदिक टिप्स से आसानी से दूर करें होली के रंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

होम मेड आयुर्वेदिक टिप्स से आसानी से दूर करें होली के रंग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

दिल्ली। का त्योहार होली बस आने ही वाली है और जैसे-जैसे यह नजदीक आ रही है, हम में से कई लोग होली खेलने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन यह भी डरते हैं कि इससे हमारे बालों और त्वचा को क्या नुकसान हो सकता है।

मज़ा खराब न करने की कोशिश में कुछ लोग अपने शरीर पर दिखाई देने वाले रंगों को रोकने के लिए विभिन्न क्रीम और हैक का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे अक्सर लंबे समय तक नुकसान होता है जैसे कि सूखे और क्षतिग्रस्त बाल और दागदार और संवेदनशील त्वचा।

अपने बालों और त्वचा की देखभाल करते हुए होली का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए, होली से पहले और बाद में बालों और त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीकों का पालन करना आवश्यक है। आयुर्वेद में, पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में, यह माना जाता है कि उपचार के लिए तीन दोषों को संतुलित करना महत्वपूर्ण है, और कुछ आयुर्वेदिक समाधान सामान्य त्वचा और बालों की स्थिति जैसे एक्जिमा, सूखापन, लालिमा, बालों की क्षति और मुंहासे का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

विभूति मुंजाल, सीनियर ब्रांड मैनेजर और स्किन एक्सपर्ट, क्लोविया आपकी त्वचा और बालों से होली के रंगों को हटाने के लिए कुछ होमकेयर आयुर्वेदिक टिप्स और हैक्स साझा कर रहे हैं।

त्वचा के लिए

अपनी प्री-होली स्किनकेयर रूटीन को शुरू करने के लिए, विटामिन सी एक प्रमुख घटक है। एक विटामिन सी फेस वाश का उपयोग करें जो आपके छिद्रों को साफ करने और आपकी त्वचा को तरोताजा करने में मदद करेगा। यह आपको सुस्ती को कम करने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह पसीने, गंदगी, धूल और रंग को हटाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार और तरोताजा बनाता है।

अपनी त्वचा से होली के कठोर रंगों को हटाने के लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ा विटामिन सी माइसेलर पानी/टोनर लें और इसे धीरे से अपने चेहरे पर स्वाइप करें। यह होली के रंग को साफ करने और आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

अपना चेहरा धोने से पहले, नारियल का तेल लगाएं क्योंकि यह मेकअप को पिघला देता है और साबुन को सारी गंदगी हटाने में मदद करता है।

अपने चेहरे पर गेहूं के आटे और किसी तरह के ऑयल का मिश्रण लगाएं और कुछ मिनटों तक इससे मसाज करें। फिर इसे हटाने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा, कोई भी मुल्तानी मिट्टी उपचार लागू कर सकता है, जो रंग को सुखाने में मदद कर सकता है और अंततः हल्के से धोने के बाद इसे हटा सकता है।

यदि आपको खुजली की अनुभूति होती है, तो सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए त्वचा पर ग्लिसरीन और गुलाब जल का प्रयोग करें।

अपने चेहरे को लगातार धोने के बजाय भीगे हुए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल करें, इससे चेहरा रूखा हो सकता है।

अपना चेहरा धोने के बाद, कुमकुमादि तेल का प्रयोग करें। यह त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत और नवीनीकृत करता है, और त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करता है, त्वचा को रोशन करता है और एक युवा और स्वस्थ रूप प्रदान करता है।

बालों के लिए

होली खेलने के बाद बालों में तुरंत शैंपू करने से बचें। इसके बजाय अंडे की जर्दी या दही का मास्क इस्तेमाल करें और फिर शैम्पू करने से पहले 45 मिनट प्रतीक्षा करें। यह रंग हटाने को सरल करेगा और किसी भी नुकसान को कम करेगा।

खेलने के लिए बाहर जाने से पहले बालों को कैस्टर, नारियल या जैतून के तेल से कंडीशन करें। तेल से आपके बाल रंगों से सुरक्षित रहेंगे। साथ ही, स्कैल्प की इस ग्रीसिंग से रंगों को हटाना आसान हो जाएगा।

बालों को रंग से होने वाले नुकसान से बचाने का एक और बेहतरीन तरीका है नारियल का दूध। बालों में नारियल का दूध लगाने के बाद खेलने जाएं। घर आने के बाद एक बार और नारियल के दूध का प्रयोग करें और एक घंटे बाद स्नान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: