उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना के तहत मिलेगा 2.50 लाख रु का फायदा, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना के तहत मिलेगा 2.50 लाख रु का फायदा, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे ब्यूरो

देहरादून। उत्तराखंड सरकार की तरफ से एक योजना की शुरुआत की गई है। उत्तराखंड सरकार की इस योजना का नाम उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना है। उत्तराखंड सरकार इस योजना के तहत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले नवविवाहित दंपतियों को घर चलाने के लिए 2.5 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

अगर आप सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आप इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं, तो फिर आइए जानते हैं सरकार की इस योजना के बारे में सारी डिटेल।

योजना के लाभ

उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना के तहत प्रदेश सरकार की तरफ से 2.5 लाख रु की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। नवविवाहित दंपति इस योजना के फलस्वरुप प्रोत्साहन राशि से सामान जैसे कि फर्नीचर एवं घर खरीदने के लिए खर्च कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन के लिए पात्रता

उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करने के लिए दम्पति में से कोई एक का उत्तराखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है। उत्तराखंड सरकार की इस योजना का फायदा केवल एक ही बार लिया जा सकता है। अगर दोबारा विवाह करने अवस्था में सरकार इस योजना का फायदा नहीं देगी। इस योजना का फायदा लेने के लिए लड़की की आयु 18 और लड़के की आयु 21 वर्ष होना अनिवार्य है। इसके साथ ही इस योजना में पात्र होने के लिए दम्पति में लड़का या लडकी में से कोई एक एससी या एसटी वर्ग से होना आवश्यक है।

इस योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी। जैसे- आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, स्थाई प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि। जैसे जरूरी दस्तावेज का होना बेहद आवश्यक है।

ऐसे करें इस योजना में आवेदन

उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना का फायदा लेने के लिए आपको उत्तराखंड सरकार की सामाजिक कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह पर आपको होम पेज पर इस योजना का फॉर्म मिलेगा इसके बाद उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ओपन हो जाएगा । इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना है। इसके साथ ही आपको सभी जरूरी दस्तावेज को भी अटैच कर देना है। जब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है। इसके बाद आपको सबमिट बटन दबा देना है। इसके साथ ही आपको भरा हुआ फॉर्म को डाउनलोड भी कर लेना है। क्योंकि यह फॉर्म आपको आगे चलकर काफी काम आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: