जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने परीक्षाओं को नक़लविहीन एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने परीक्षाओं को नक़लविहीन एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा आज पूर्वाहन 10ः30 बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं को नक़ल विहीन, स्वतंत्र और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण तथा परीक्षा केन्द्रों पर संचालित सीसीटीवी की क्रियाशिलता का भी परीक्षण किया गया।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी स्थानीय राजकीय इंटर कॉलेज पहुंचे जहां प्रश्नपत्र एवं उत्तर पुस्तिका के लिए जिला स्तरीय स्ट्रॉंग रूम बना हुआ है, वहां सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद पाए जाने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया और और वहां तैनात प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए कि निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रश्नपत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं का परिवहन करें और वाहनों के साथ सुरक्षा कर्मी जरूर होने चाहिए।
उसके बाद जिलाधिकारी श्री मिश्रा स्थानीय राजकीय कन्या इंटर कॉलेज पहुंचे और वहां संचालित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परीक्षा शांतिपूर्वक एवं सुव्यस्थित रूप से संचालित पाई गई। मुआयने के समय कॉलेज में परीक्षा कक्षों की निगरानी के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में एक परीक्षा कक्ष का वीडियो संचालित न पाए जाने के बाबत पूछे जाने पर प्राचार्या द्वारा बताया गया कि वायर हिलने के कारण वीडियो प्रदर्शित नहीं हो रहा है, उसके तत्काल ठीक कराया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका द्वारा कुछ परीक्षा कक्षों की छतें जर्जर हालत में पाए जाने की शिकायत करते हुए उन्हें संवेदनशील बताया और उनकी मरम्मत किये जाने का अनुरोध किया। जिसको गंभीरता से लेते हुए उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ उसकी कार्य योजना एवं प्रस्ताव तैयार कर उनसे मिलने के निर्देश दिए।
उन्होंने परीक्षा कक्षों में जाकर गहनता से निरीक्षण किया और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को भी परीक्षा के दौरान निरन्तर भ्रमणशील रहकर शान्ति पूर्ण एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रतिबद्वता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में प्रत्येक दशा में नकल विहीन परीक्षा करायी जायेंगी और यदि कोई भी व्यक्ति द्वारा अवरोध उत्पन्न करने की कोशिश करते पाया गया, तो उसके खिलाफ कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा अपने निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी कर रहे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए कहा गया कि परीक्षा के दौरान शासन के प्रत्येक निर्देशों का पालन अक्षर से सुनिश्चित किया जाए ताकि सभी केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा नकल विहीन एवं सकुशल संपन्न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: