धामपुर शुगर मिल द्वारा कैमिकल व गंदा पानी ईकड़ा नाले में डालने से पानी हो रहा दूषित

धामपुर शुगर मिल द्वारा कैमिकल व गंदा पानी ईकड़ा नाले में डालने से पानी हो रहा दूषित

जल सखियों ने लिए गंदे पानी के सैंपल ब्लॉक प्रशासन को सौंपें, गंदा पानी पीने को क्षेत्रवासी हुए मजबूर

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे ब्यूरो
बिजनौर धामपुर । अल्हैपुर ब्लाक प्रशासन की ओर से ईकड़ा नदी के प्रदूषित पानी व गांवों में इससे हो रही परेशानी के लिए पानी की जांच शुरू की गई है। मंगलवार को गांव अजीतपुर दासी और जोगीपुरा में जल सखियों द्वारा 20 से अधिक स्थानों पर इण्डिया मार्का सरकारी हैंडपंपों का सैंपल लिया गया।
ब्लाक के 10 से अधिक गांवों के ग्राम प्रधानों ने ब्लाक प्रमुख क्षमा हेमलता चौहान से ईकड़ा नदी के प्रदूषित पानी के कारण गांवों में हो रही समस्याओं से अवगत कराया था। उनका आरोप है कि शुगर मिल व अन्य इकाइयों द्वारा कैमिकल व गंदा पानी ईकड़ा नीद में डाला जा रहा है। जिससे ईकड़ा का पानी प्रदूषित हो गया है। किसान इस पानी से सिंचाई करते हैं तो उनकी फसल बर्बाद हो रही है। वहीं गांवों में ग्रामीण दूषित पानी पीने काे मजबूर हैं। उन्होंने शिकायती पत्र भी दिया था, जिसके माध्यम से ब्लाक प्रमुख ने मुख्य विकास अधिकारी बिजनौर पूर्ण ब्योरा को पत्र भेज कर ग्रामीणों की समस्या के समाधान की मांग की है। 6 जनवरी को इस संबंध में ब्लाक परिसर में बैठक भी हुई थी, जिसमें जल सखियों द्वारा पानी के जांच कराने की बात कही गई थी। अल्हैपुर की
ब्लाक प्रमुख श्रीमती क्षमा हेमलता चौहान ने बताया कि इस संबंध में मंगलवार 7 जनवरी को गांव अजीतपुर दासी और जोगीपुरा में 20 से अधिक इण्डिया मार्का सरकारी हैंडपंपों के पानी का सैंपल लिया गया है। जल सखियों ने सभी स्थानों पर जांच के लिए सैंपल लिए हैं। आज बुधवार 8 जनवरी को जल सखिययों ने सैंपल व रिपोर्ट को ब्लाक प्रशासन को सौंपी। बता दे कि धामपुर शुगर मिल जहाँ हज़ारों लोगों को रोजगार देने की बात कर रहा है वहीं लाखो लाखो लोगो को दूषित पानी पीने को भी मज़बर कर रहा है । जिससे इकडा नाले क्षेत्र के लोगो को गंभीर बीमारी होने की भी पूरी आंशका जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: