एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार, PM मोदी राष्ट्र को सौंपेंगे, 20 साल में बनाएगी 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर

एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार, PM मोदी राष्ट्र को सौंपेंगे, 20 साल में बनाएगी 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर

रिपोर्ट, न्यूज़ इंडिया टुडे ब्यूरो

कर्नाटक। एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री बनकर तैयार हो गई है. कल 6 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के तुमकुरु में HAL की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री देश को सौपेंगे. यह ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर कारखाना है, जो हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता और इको-प्रणाली को बढ़ाएगा. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यहां अगले 20 साल में 4 लाख करोड़ के कारोबार के साथ 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर बनेंगे.

615 एकड़ में बनी यह फैक्ट्री शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर का उत्पादन करेगी. LUH स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग का सिंगल इंजन वाला हेलिकॉप्टर है. शुरुआत में इस फैक्ट्री में हर साल करीब 30 हेलिकॉप्टर बनाए जाएंगे. फिर हर साल इसकी क्षमता को 60 से 90 हेलिकॉप्टर की दर से बढ़ाया जा सकता है. अधिकारियों ने बताया कि LUH का उड़ान परीक्षण हो चुका है.

LUH के बाद यहां लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर का निर्माण करने की भी योजना है. इसके अलावा LCH, LUH, सिविल ALH और IMRH की मरम्मत भी होगी. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस फैक्ट्री से प्रदेश के करीब 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा फैक्ट्री शुरू होने से आसपास के इलाकों में भी विकास होगा. 6 फरवरी को ही पीएम बैंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 का उद्घाटन करेंगे. यह 6 से 8 फरवरी तक चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: