दुबई में ही क्यों सपनों का महल खरीद रहे अमीर भारतीय? 2022 में 35 हजार करोड़ से अधिक के खरीदे घर

दुबई में ही क्यों सपनों का महल खरीद रहे अमीर भारतीय? 2022 में 35 हजार करोड़ से अधिक के खरीदे घर

रिपोर्ट,  न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

दुबई। में घर खरीदना अमीर भारतीयों (Wealthy Indians) का शौक बनता जा रहा है. ज्यादातर अमीर भारतीय दुबई में अपना घर खरीदने को प्राथमिकता देते हैं.

इनमें बड़े कारोबारी से लेकर एंटरप्रेन्योर (Entrepreneurs) और फिल्मी हस्तियां तक शामिल हैं. स्थानीय रियल एस्टेट कारोबारियों का कहना है कि एक लक्जरी जीवन शैली के लिए धनी भारतीय दुबई (Dubai) में घर खरीदना पसंद कर रहे हैं.

रियल एस्टेट के एक डेटा के मुताबिक दुबई ने पिछले साल भारतीयों को आलीशान घरों की बिक्री से 16 बिलियन दिरहम यानी करीब 35 हजार 500 करोड़ रुपये कमाए.

दुबई बन रहा अमीर भारतीयों का ठिकाना

यहां कई शानदार मॉल और गगनचुंबी इमारतें हैं, जो लोगों को काफी आकर्षित करते हैं. बुर्ज खलीफा तो आकर्षण का केंद्र ही बना रहता है. साल 2021 में घर खरीदने के लिए भारतीयों ने करीब 9 बिलियन दिरहम खर्च किए थे. यानी 2021 के मुकाबले 2022 में घर खरीदने पर भारतीयों ने करीब दोगुनी राशि खर्च की.

दुबई में घर खरीदने वालो में 40 फीसदी भारतीय

आकंड़ों के मुताबिक होमबॉयर्स का करीब 40 फीसदी हिस्सा भारत से था. दुबई में घर खरीदने वाले ज्यादातर लोग दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद और पंजाब से थे. टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुबई में संचालन वाली एक रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म के सीईओ का कहना है कि वैश्विक भूमिकाओं वाले सीनियर अधिकारियों की एक निश्चित संख्या भी है, जो दुबई में संपत्तियों पर नजर गड़ाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि कई अमीर भारतीय महंगे किराए के अपार्टमेंट में जा रहे हैं.

दुबई क्यों है आकर्षण का केंद्र?

दुबई रेंटल मार्केट में कोविड महामारी के दौरान करीब 30 फीसदी की गिरावट देखी गई थी, लेकिन अब ये 2015-16 के स्तर पर वापस आ गया है.
जेवी वेंचर्स के को-फाउंडर विशाल गोयल दुबई में घर खरीदने वाले भारतीयों में शामिल हैं. गोयल का कहना है कि दुबई में रहने की वजह से काम के सिलसिले में हैदराबाद, दुबई और लंदन आसानी से ट्रैवल करता हूं. उन्होंने बताया कि दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर की ओर से पेश किया गया फिनटेक इकोसिस्टम कई युवा भारतीय उद्यमियों को इस शहर की ओर आकर्षित करता है.

दुबई में घर खरीदने की लागत क्या?

भारतीयों (Indians) की ओर से खरीदे जा रहे घरों की औसत लागत 3.6 करोड़ रुपये से 3.8 करोड़ रुपये के बीच है. मासिक किराया 3 लाख से 6 लाख रुपये तक है. स्थानीय रीयलटर्स का कहना है कि दुबई में संपत्तियों से औसत किराये से मुनाफा करीब 4 फीसदी से 5 फीसदी के बीच है. कुल मिलाकर दुबई उन लोगों के लिए पसंदीदा ठिकाना बनता जा रहा है, जिनके पास काफी पैसा है. शहर में विश्व स्तरीय सामाजिक बुनियादी ढांचा है. यहां कई इंटरनेशनल स्कूल भी भारतीयों को आकर्षित कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: