जिले में शांति व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वाले तत्वों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा: डीएम

जिले में शांति व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वाले तत्वों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा: डीएम

 

*रविदास जयंती पर सभी थानाध्यक्ष को निकलने वाले जलूसों के मार्गाें का स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित करें: एसपी दिनेश सिंह

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे संवाददाता
बिजनौर। जिला अधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि आगामी त्यौहार महाशिव रात्रि को पूरे परम्परागत रूप से और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना है। उन्होंने सड़क से सम्बन्धित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि आगामी 10 दिनों के अंदर जिले की किसी भी सड़क पर गड्डा नहीं मिलना चाहिए और न ही सड़क पर पानी एवं गंदगी न पाई जानी चाहिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा गुंजरने वाले किसी स्थान पर भी बिजली के तार न तो लटके हुए पाए जाएं और न ही कोई खंबा झुकी हुई अवस्था में न पाया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रा के दौरान मोटा महादेव एवं भागूवाला चैक पोस्ट पर अलग-अलग ऐम्बुलेंस की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें तथा मुख्य स्थानों पर चिकित्सकों की टीमें भी उपलब्ध रहें।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 01ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में आगामी त्यौहार महाशिवरात्रि को पूर्ण रूप से शांतिपूर्वक एवं सुरक्षात्मक रूप सम्पन्न कराने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि त्यौहारों के आयोजन के बारे में किसी भी नई परम्परा की अनुमति नहीं दी जाएगी और जिले में शांति व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वाले तत्वों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहार रविदास जयन्ती एवं शिवरात्रि को पूर्ण शांति और सुरक्षा के साथ सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्व है, जिसके लिए सभी आवश्यवक तैयारियां करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश निर्गत कर दिए गए हैं।
उन्होंने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि शिवरात्रि के दृष्टिगत मोटा महादेव सहित सभी मार्गों विशेष रूप से कांवड़ यात्रियों के गुजरने वाले मुख्य मार्ग की मरम्मत का कार्य पूरा कराना सुनिश्चित करें और सड़क के किनारे गडढों को भी भरवायें। इसी प्रकार उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देश दिए कि मंन्दिरों एवं उसके आस-पास के स्थानों पर सफाई की समुचित व्यवस्था करें और सड़कों पर स्वच्छ पेयजल एंव मोबाईल शौचालयों की भी व्यवस्था करें। उन्होंने निर्देश दिए कि मोटा महादेव मंदिर पर बने कन्ट्रोल रूम में सभी विभागों के एक-एक अधिकारी की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें तथा कांवड़ यात्रा वाले मार्गाें तथा आसपास के पुलिस स्टेशनों पर स्वास्थ्य, नगर निकाय एवं विद्युत विभाग के कर्मचारियों को तैनात करें ताकि किसी भी समय उनकी सेवाएं प्राप्त की जा सकें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कांवड़ यात्रियों की सेवा के लिए स्थापित किए जाने शिविरों की अनुमति प्रक्रिया को सरल बनाएं और अनुमति देने से पूर्व वहां की सुरक्षा व्यवस्था का बारीकी से जायजा लेते हुए अनुमति प्रदान करें। उन्होंने खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि कांवड़ यात्री शिविरों तथा अन्य स्थानों में तैयार होने वाली सामग्री की चैकिंग करें और सुनिश्चित करें कि खराब सामग्री सर्व न होने पाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी एंव ईमानदारी से करना सुनिश्चित करें और आपसी समन्य स्थापित करते हुए अपने कार्याें को अंजाम दें।
पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि रविदास जयंती के अवसर सभी थानाध्यक्ष ग्रामों में निकलने वाले जलूसों के मार्गाें का स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित करें तथा मरम्मत योग्य रास्तों को ठीक कराने के लिए संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि किसी भी विवाद पर तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, वि0/रा0 अरविंद कुमार सिंह, डीपीआरओ सतीश कुमार एस0पी0सिटी0 प्रवीण रंजन सिंह ,एस0पी0 ग्रामीण रामर्ज, सभी उप जिलाधिकारी, ईओ, बीडीओ, थानाध्यक्षत सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: