केन्द्र एवं राज्य सरकार ‘नागरिक पहले दृष्टिकोण’ द्वारा निर्देशित सुशासन को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

केन्द्र एवं राज्य सरकार ‘नागरिक पहले दृष्टिकोण’ द्वारा निर्देशित सुशासन को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

रिपोर्ट, शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि आजादी के अमृत काल में, हम विकास को सर्वांगीण और सर्व-समावेशी बनाने के लिए एक पारदर्शी प्रणाली, कुशल प्रक्रिया और सुगम शासन का सृजन करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ‘नागरिक पहले दृष्टिकोण’ द्वारा निर्देशित सुशासन को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो लोक केंद्रित हो और जहां सक्रिय शासन हो। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर 25 दिसंबर के दिन को ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया जाता है, जिसके अन्तर्गत जिले में 19 से 25 दिसम्बर, 2022 के मध्य ‘‘सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। उक्त संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई-डिस्ट्रिक्ट योजनान्तर्गत जनमानस को मिलने वाली ऑनलाईन सर्विस डिलीवरी सेवाएं यथा आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, खतौनी की नकल व अन्य सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रचार कर सुशासन सप्ताह अन्तर्गत अधिक से अधिक जनमानस को पूर्ण गुणवत्ता के साथ लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें, ताकि उनको इसका आभास भी हो सके।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज प्रातः 10ः00 बजे स्थानीय कलेक्ट्रेट सभागार में 19 से 25 दिसम्बर, 2022 के मध्य ‘‘सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर‘‘ की पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर संचालित करने के सम्बन्ध में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि लोक कल्याण सरकार का मुख्य उद्देश्य आमजन को बिना किसी भेदभाव के साथ पूर्ण मानक के अनुरूप शासकीय जन कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं का इस प्रकार लाभ पहंुचाना है कि पंक्ति के अन्तिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति को भी उनका लाभ प्राप्त हो सके और जन शिकायतों का इस प्रकार निराकरण किया जाए कि शिकायतकर्ता संतुष्ट हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय पोर्टल पर अपनी योजनाओं एवं सूचनाओं का अद्यतन रखें और उत्कृष्ट कार्यों की वीडियो बना कर उसको भी अपलोड करें ताकि योजनाओं की पारदर्शिता और निष्पक्षता प्रमाणित हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी अधिकारी आमजन के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का बोध करते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं को निष्ठापूर्वक पूर्ण गुणवत्ता के साथ लाभान्वित करना सुनिश्चित करें ताकि सुशासन का मकसद पूरी सफलता के साथ पूरा किया जा सके।
मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने अपने सम्बोधन में कहा कि सुशासन सप्ताह की मूल थीम “प्रशासन गांव की ओर“ निर्धारित की गई है, जिसका उद्देश्य यह है कि गांव में निचले स्तर पर शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों को पूर्ण मानक के अनुरूप क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए और सबसे गरीब और पात्र व्यक्ति तक इसका लाभ पहंुचे। उन्होंने कहा कि सुशासन की भावना को मूर्त रूप में तभी प्रदान किया जा सकता है, जब गरीब एवं पात्र व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त हो और शहर की ओर उनका पलायन रूक सके।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा अरविंद कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी, स्वास्थ्य, उद्यान, विद्युत, लोनिवि, पूर्ति, उद्योग, समाज कल्याण, दुग्ध, ग्राम्य विकास, पशुपालन विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: