शेरकोट ब्रुश उद्योग को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर के मानक के अनुरूप किया जाएगा विकसित:- डीएम उमेश मिश्रा 

 

आधुनिक मशीनें, पैंकिंग, मेनुफेक्चरिंग आदि की सुविधाओं से सम्पन्न कॉमन फैसिलिटी सेंटर की जाएगी स्थापना, प्रशिक्षण की सुविधा भी होगी उपलब्ध- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

 

राष्ट्रीय स्तर पर 70 प्रतिशत से अधिक बु्रश की मांग को पूरा करता है शेरकोट का ब्रुश उद्योग, ब्रश उद्योग को राष्ट्रीय स्तर की मांग के सापेक्ष शत प्रतिशत रूप से ब्रश की आपूर्ति करने व अर्तंराष्ट्रीय स्तर पर एक नई शान के साथ ब्रश के बाजार में कराया जाएगा प्रवेश -जिलाधिकारी

शमीम अहमद प्रधान संपादक

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि शेरकोट स्थित ब्रुश उद्योग को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर के मानक के अनुरूप विकसित किया जाएगा तथा यहां कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना कर आधुनिक मशीनें, पैंकिंग, मेनुफेक्चरिंग आदि की सुविधाओं के साथ-साथ उत्पादों की गुणवत्ता के स्तर को मांग और बाजार के अनुसार तैयार करने का प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेंटर में एक बड़े हॉल में उत्पादों को प्रदर्शन के लिए भी रखा जाएगा ताकि बायर्स उनका अवलोकन कर अपनी इच्छा के अनुसार ऑर्डर उपलब्ध करा सकें। उन्होंने महा प्रबंधक उद्योग को निर्देश दिए कि शेरकोट के ब्रुश उद्योग को ओडीओपी में शामिल कराने के लिए गंभीरतापूर्वक आवश्यक कार्यवाही अमल में लाएं।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 12ः00 बजे स्थानीय महात्मा विदुर सभागार में शेरकोट के ब्रुश उद्योग विकसित करनेे के लिए संबंधित उद्यमियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि यह जिला बिजनौर का सौभाग्य है कि यहां का कस्बा शेरकोट राष्ट्रीय स्तर पर 70 प्रतिशत से अधिक बु्रश की मांग को पूरा करता है और विदेशों में भी यहां के बु्रश निर्यात किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि शेरकोट के ब्रुश उद्योग को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर का उत्पाद बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे ताकि शेरकोट का बु्रश उद्योग राष्ट्रीय स्तर पर मांग के सापेक्ष शत प्रतिशत रूप से बु्रश की आपूर्ति कर सके और साथ ही अर्तंराष्ट्रीय स्तर पर एक नई शान के साथ बु्रश के बाजार में अपना प्रभावी स्थान बना सके। उन्होंने कहा कि शेरकोट का बु्रश उद्योग को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि इस उद्योग को केन्द्र एंव राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को भरपूर लाभ प्राप्त हो सके और बु्रश उद्योग विकास के नए आयाम तय कर सके। उन्होंने ब्रश व्यापारियों को जानकारी देकर बताया की इसमें केन्द्र व राज्य सरकार ऋण सुविधा उधोग विभाग के द्वारा देती है। उन्होंने बु्रश उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बु्रश उद्योग को उसके असल मुकाम तक पहुंचाने के लिये जिला प्रशासन आपके के साथ खडा है।
उन्होेेंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी का विजन है कि प्रदेश में उत्पादित प्रत्येक वस्तु देश एवं विदेश के बाजार में अपना प्रभावी स्थान कायम करे और प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र में देश का सबसे अग्रिणी राज्य बने। उन्होंने बु्रश उद्यमियों की समस्याओं से अवगत होते हुए आश्वस्त किया कि बैंक ऋण, बिजली, यातायात, कर आदि से संबंधित समस्याओं का नियम अनुसार निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में उप जिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका, विद्युत सहित अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ आगामी शनिवार को शेरकोट में स्थानीय उद्यमियों के साथ एक बैठक का आयोजन कर उनकी समस्याओं को सुनें और बाद में ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकर्स के कैम्पों का आयोजन कराएं।
मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने बताया कि आगामी शनिवार को शेरकोट के ब्रुश उद्यमियों के साथ बैठक का आयोजन कर उनकी समस्याओं को सुना जाएगा और बु्रश उद्योग को विकसित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बु्रश उद्यमियों का आहवान किया कि नगर में सीएफसी की स्थापना के लिए स्थानीय स्तर पर एक समिति गठित कर लें ताकि उक्त संबंध में शीघ्र अग्रिम कार्यवाही की जा सके।
इस अवसर पर महाप्रबंधक उद्योग केन्द्र, वरिष्ट अधिकारी जीएसटी, खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, शेरकोट के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

राइफल एसोसिएशन को जिलेे में क्रियाशील और बहुउपयोगी बनाने के लिए जिला प्रशासन सभी सम्भव प्रयास करेगा :- डीएम उमेश मिश्रा

 

बिजनौर । जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि जिला स्तरीय राइफल एसोसिएशन के बाईलॉज में उसको बहुउद्देश्य रूप में क्रियाशील करने के लिए आवश्यक संशोधन किया जाएगा तथा समिति के सभी सदस्यों की सहमति से प्रस्ताव पास करा कर उसको अंतिम रूप प्रदान किया जाएगा। उन्होंने प्रतिबद्वता व्यक्त करते हुए कहा कि राइफल एसोसिएशन को जिलेे में क्रियाशील और बहुउपयोगी बनाने के लिए जिला प्रशासन सभी सम्भव प्रयास करेगा और शूटिंग रेंज तथा गंज रोड स्थापित लॉग शूटिंग रेंज को आधुनिक रूप में विकसित कर जिले के युवा एवं युवतियों को शूटिंग क्षेत्र में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 12ः30 बजे कलेक्ट़ªेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में जिला राइफल ऐसोसिएशन की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिला बिजनौर में राइफल शूटिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं क्योंकि बहुत से जिले के युवा एवं युवतियां निशानेबाजी में जिला बिजनौर का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में नेशनल स्तर की इनडोर एवं आउटडोर शूटिंग रंेज होने के बावजूद स्थानीय युवा एवं युवतियों को जिले से बाहर जा कर प्रशिक्षण प्राप्त करना पड़ता है। उन्होंने दृढ़ता के साथ कहा कि बहुत जल्द राइफल शूटिंग क्षेत्र में रूचि रखने वाले जिले के युवाआंे के लिए सभी आवश्यक उपकरण, स्थान एवं माहौल उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने संबंधित को निर्देश दिए कि इनडोर शूटिंग रेंज की समुचित सफाई व्यवस्था कराएं और जिस चीज की भी आवश्यकता हो उससे अवगत कराएं ताकि उसको उपलब्ध कराया जा सके।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा की प्रेरणा पर जिला राइफल एसोसिएशन के सदस्य नवाब साद बिन आसिफ, सचिव, राज्य राइफल ऐसोसिएशन उत्तर प्रदेश द्वारा एक इनडोर शूटिंग रेंज के लिए एक एयर राइफल भेंट की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि राइफल एसोसिएशन के फण्ड में अपेक्षित धनराशि उपलबध कराने के लिए पिस्टल एवं राईफल के रिनीवल के लिए रू0 500 तथा सिंगल एवं डबल बैरल के लिए रू0 300 की रसीद काटी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नए लाईसेंस के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को फीस के रूप में रू0 एक हजार का आवेदन पत्र उपलब्ध कराया जाए। उन्होेंने एसोसिएशन के सदस्यों का आहवान किया कि वे आगामी शुक्रवार एवं शनिवार को शूटिंग रेंज पर चलने वाले सफाई अभियान के अवसर पर उपस्थित रह कर सफाई कर्मियों को उचित मार्गदर्शन कराएं ताकि शुटिंग से संबंधित स्थानों की सफाई मानक के अनुरूप सम्पन्न कराई जा सके।
इस अवसर पर जिला राइफल ऐसोसिएशन की कार्यकारिणी सदस्य साद बिन आसिफ, डा0 नीरज चौधरी, खान जफर सुल्तान, कुशलपाल, शाहनवाज, अली अदनान, राना प्रताप सिंह, वरिष्ठ सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: