कुमायूं के घोषित चार धामों के प्रचार हेतु होर्डिंग लगें – शर्मा

कुमायूं के घोषित चार धामों के प्रचार हेतु होर्डिंग लगें – शर्मा

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

रानीखेत होटल एसोसिएसन के सचिव त्रिभुवन शर्मा ने कहा है कि कुमायूं में भी हमारे चार धाम हैं l जागेश्वर

धाम को इसी वर्ष मुख्य मंत्री पुष्कर धामी ने पांचवे धाम की संज्ञा दी है ! 2018 में पूर्व राज्यपाल डॉ. के के पॉल ने कल्यानिका डोल आश्रम, कनरा को पांचवे धाम घोषित किया था ! इसके अतिरिक्त कुमायूं में 8वीं सदी के तीन धाम हैं ! हाट कलिका धाम, पात़ाल भुवनेश्वर गुफा मंदिर व जागेश्वर धाम ! संतोष की बात है कि इन तीनों घोषित धामों को सरकार ने मानस खंड मंदिर माला मिशन में सामिल किया है l
कुमायूं की आर्थिकी कमजोर होती जा रही है ! यहाँ पर पर्यटक बहुत कम संख्या में आते हैं ! इसलिए बद्रीनाथ धाम की रिकॉर्ड तोड़ भीड़ को कुमायूं के पौराणिक मंदिरों व नए पर्यटक स्थलों के दर्शन हेतु आकर्षित किया जान श्रेयष्कर होगा !
इस हेतु शर्मा.ने होटल व्यवसायी व व्यापारी बन्धुवों से निवेदन किया है कि वह बद्रीनाथ – कर्णप्रयाग हाई वे पर अपने अपने प्रतिष्ठानों के साइन बोर्ड / होर्डिंग लगाएं ! इन होर्डिंग्स के माध्यम से यात्रियों को यहाँ के धामों, मंदिरों व पर्यटन स्थलों का आकर्षक विवरण दें, जिससे कि पर्यटकों की भीड़ कुमायूं की ओर आकर्षित हो सके !
उन्होंने होटल व्यवसायी एवं व्यापारियों का आव्हान किया है कि वे बद्रीनाथ धाम में रिकॉर्ड तोड़ भीड़ से बचाने हेतु कार्य करने वाली मुहिम ‘कुमायूं में चार धाम मान्यता हेतु सोसियल मीडिया अभियान’ को अपना समर्थन दें और इसे लाइक करें व शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: