मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुरादाबाद मंडल के सभी जनपदों के विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुरादाबाद मंडल के सभी जनपदों के विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा

शमीम अहमद मुख्य संपादक

बिजनौर। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी बिजनौर द्वारा कृषि निवेश को बढ़ावा देने व किसानों की आय बढ़ाने के लिए किये गये बॉयर-सेलर मीट आदि नवाचार की प्रशंसा की

जनप्रतिनिधियों के मामले लंबित नहीं होनी चाहिए, जो भी जिसका कार्य है उसे पूरी गंभीरता के अनुसार करे  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

टैक्सपेयर का पैसा है उसका एक- एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए- मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी

विकास कार्य कराए जाते हैं उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा उसक भौतिक सत्यापन भी आवश्यक रूप से कराया जाए- मा0 मुख्यमंत्री जी

निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाए,ं निवेश को प्रोत्साहित करें- मा0 मुख्यमंत्री जी

जनप्रतिनिधियों की धनराशि से प्रत्येक ब्लॉक में हेल्थ एटीएम की कराई जाए स्थापना- मा0 मुख्यमंत्री जी

जिले की जीडीपी बढ़ाने पर फोकस किया जाए, नवाचार को बढ़ावा दिया जाए- मा0 मुख्यमंत्री जी

लोकतांत्रिक व्यवस्था में सबसे बड़ी ताकत संवाद है- मा0 मुख्यमंत्री जी

नशे के खिलाफ अभियान चलाया जाए तथा नशे के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए उनकी संपत्ति जब्त की जाए- मा0 मुख्यमंत्री जी

अपराध व अपराधी पर प्रदेश सरकार की जीरो टालरेन्स की नीति पर कार्य किया जाए- मा0 मुख्यमंत्री जी

प्रदेश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, उन्हें बढ़ावा देने की आवश्यकता है- मा0 मुख्यमंत्री जी

बिजनौर 03 सितम्बर,2022ः- मा0 मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज मुरादाबाद में मुरादाबाद मंडल के सभी जनपदों की विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर मंडल के अन्य जनपदों के माननीय जनप्रतिनिधिगण व जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक आदि अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक से जुड़े। माननीय मुख्यमंत्री जी ने के समक्ष सभी जनपदों के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक ने प्रस्तुतीकरण दिया। माननीय मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी बिजनौर द्वारा कृषि निवेश को बढ़ावा देने व किसानों की आय बढ़ाने के लिए किये गये बॉयर-सेलर मीट आदि नवाचार की प्रशंसा की।

मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मंडल के सभी जनपदों के माननीय विधायक व जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव लिए। बिजनौर के माननीय विधायक श्री ओम कुमार नहटौर व मा0 विधायक अशोक राणा धामपुर ने कहा कि बिजनौर में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि अमानगढ़ का गेट खोल जाने से बिजनौर को अभूतपूर्व फायदा होगा। माननीय विधायक सुशांत सिंह ने कहा कि कोतवाली ब्लॉक व धामपुर तहसील मानक से कई गुना बढ़ी है इसको छोटा किया जाए जिससे वहां के किसानों व ग्रामीणों व आमजन को फायदा होगा। माननीय विधायक सुचि चौधरी ने कहा कि 62 करोड़ के स्टड की स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि मंडावर-किरतपुर मार्ग को ठीक कराया जाए। उन्होंने कहां की डिग्री इंटर कॉलेज में स्टाफ की कमी को पूर्ण कराया जाए। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री साकेन्द्र प्रताप सिंह ने मेले को राजकीय मेला घोषित करने की मांग की।

माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी ने सर्वप्रथम जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सुझाव व्यापारिक होते हैं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के मामले लंबित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी जिसका कार्य है उसे पूरी गंभीरता के अनुसार करे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का सम्मान होना चाहिए इसमें किसी प्रकार की शिकायत की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी टैक्सपेयर का पैसा है उसका एक- एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य कराए जाते हैं उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा उसक भौतिक सत्यापन भी आवश्यक रूप से कराया जाए।

उन्होंने कहा कि 5 करोड़ से अधिक के लिए जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाए उसकी समीक्षा भी की जाए। उन्होंने कहा कि मध्य गंगा नहर परियोजना एक महत्वपूर्ण परियोजना है इसका कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये। इससे किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सिचाई व कृषि विभाग किसानों को आधुनिक खेती की जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी हो कहां थी। उन्होंने कहा कि लंबी रोग में सतर्कता की आवश्यकता है शासनादेश इसके लिए जारी किया गया है, शासनादेश के अनुसार कार्य करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश स्थलों पर पर्याप्त चोकर उपलब्ध हो, टीकाकरण हो।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत जो भी हर घर नल योजना बन रही है वह 10 साल तक उसस पानी की सप्लाई हो, रेट्रो फिटिंग का कार्य भी ठीक प्रकार हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना व अन्य आवास योजनाओं से जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरण के माध्यम से भी आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। विकास प्राधिकरण को इस प्रकार तैयार करना होगा कि वह हॉरिजॉन्टल पद्धति ना अपनाते हुए वर्टिकल मॉडल पर कार्य करें इससे कमर्शियल लैंड भी उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में आवासीय भूमि का स्वामित्व स्वामी को मिल सके इस पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति बेघर ना रहे इस पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाए,ं निवेश को प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि हर विभाग निवेश को आमंत्रित कर सकता है। उन्होंने कहा कि निवेश की संभावनाओं को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है निवेश को रोजगार से जोड़ें, उनकी हर महीने समीक्षा होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों की धनराशि से प्रत्येक ब्लॉक में हेल्थ एटीएम की स्थापना कराई जाए जिससे ग्रामीणों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि जिले की जीडीपी बढ़ाने पर फोकस किया जाए, उन्होंने कहा कि नवाचार को बढ़ावा दिया जाए, प्रत्येक व्यक्ति के हित में कार्य किया जाए। उन्हें कहा कि आम आदमी की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि भी हर दिन 2 घंटा जनसुनवाई में बैठे जिससे ग्रामीणों व आमजन की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर हो सके। उन्होंने कहा कि पीड़ित को अनावश्यक परेशान ना होने दिया जाए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं आईजीआरएस की समीक्षा कर रहे हैं जनपद ,तहसील व थानों आदि स्तर पर यह समीक्षा हो रही है अभी चेतावनी जारी की गई है भविष्य में कार्यवाही भी की जाएगी की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सबसे बड़ी ताकत संवाद है। संवाद बनाये रखें। उन्होंने कहा कि नशे के खिलाफ अभियान चलाया जाए तथा नशे के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए उनकी संपत्ति जब्त की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध टैक्सी व बस स्टैंड को बंद किया जाये। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन की छवि में और बेहतर बनाना होगा। अपराध व अपराधी पर प्रदेश सरकार की जीरो टालरेन्स की नीति पर कार्य किया जाए उस को बढ़ावा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि उद्योग व व्यापार की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जाए। उन्होंने कहा कि ओडीओपी एक धरोहर है इसको संरक्षण व विस्तार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में कुछ ना कुछ नयापन है। माननीय मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी बिजनौर द्वारा कृषि निवेश को बढ़ावा देने व किसानों की आय बढ़ाने के लिए किये गये बॉयर-सेलर मीट आदि नवाचार की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि खेलकूद को बढ़ावा दिया जाए खेलकूद की प्रतियोगिताओं में भारत बढ़ोतरी कर रहा है इसलिए सांसद खेल प्रतियोगिताओं के साथ विधायक खेल प्रतियोगिताओं को भी बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत, न्याय पंचायत, ब्लॉक, तहसील, जनपद, मंडल व प्रदेश स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है हमें उन्हें बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

आयुक्त मेरठ मंडल श्री आंजनेय कुमार सिंह ने मुरादाबाद मंडल का प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि मण्डल के जनपदांे में पंचायत भवन के लिए पंचायत भूमि की उपलब्धता कराई गई है। स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण कराया जा रहा है। मध्य गंगा नहर परियोजना का 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है इससे अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद आदि जनपदों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि लंपी रोग नियंत्रण पर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है, टीकाकरण भी कराया जा रहा है। सभी गौ आश्रय स्थलों पर टीकाकरण कराया गया है।

उन्होंने बताया कि मंत्रा ऐप में एंट्री में मुरादाबाद मंडल उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान पर है घरौनी वितरण का कार्य सफलतापूर्वक कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आईजीआरएस प्रकरण में 97 प्रतिशत निस्तारण कराया जा चुका है शेष पर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि मंडल में रोजगार मेले लगाकर बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत रू 60 करोड़ के 14 प्रोजेक्ट पूर्ण करा लिए गए हैं तथा रू 869 करोड़ों के प्रोजेक्ट पाइप लाइन में है।

उन्होंने मंडल में कराए जा रहे नवाचार पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मंडल के बिजनौर अमरोहा आदि जनपदों में नंदी विहार बनाए गए हैं। उन्होंने बताया की एनसीईआरटी की पुस्तकें ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि मंडल में कृषि निवेश की बेहतर संभावनाएं है। रू 3000 करोड़ के कृषि निवेश मंडल में लगाए जाने पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि मंडल के हर ग्राम का रिसोर्स मैपग सर्वेस कराया गया है जिससे विभिन्न स्तरों पर ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने में फायदा होगा। डीआईजी शलभ माथुर ने मंडल की कानून व्यवस्था पर प्रस्तुतीकरण दिया।

जिलाधिकारी बिजनौर श्री उमेश मिश्रा ने बताया कि जनपद बिजनौर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के समीप है। उन्होंने बताया कि यहां कृषि निवेश की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि बिजनौर की भौगोलिक, सांस्कृतिक धरोहर पर प्रकाश डालते हुये बताया कि बिजनौर महात्मा विदुर, ऋषि कण्व की भूमि रहा है। उन्होंने बताया कि किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर मूल्य उपलब्ध हो इसके लिए बायर -सेलर मीट कराई गई जिससे किसान भाइयों को बहुत लाभ हुआ।

उन्होंने बताया कि अभी 130 करोड़ के एमओयू कराए गए हैं जिसको रुपए 300 करोड तक कराने पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि 58 कृषि क्लस्टर तैयार किए गए हैं जिससे किसानों को फायदा हुआ है और रू 13 करोड की आय हुई है। उन्होंने बताया कि जनपद में जैविक उत्पाद केंद्र स्थापित कराए गए हैं, उन्होंने बताया कि किसान प्राकृतिक खेती को अपनाएं इसको दृष्टिगत रखते हुए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्लस्टर आधारित खेती को भी जनपद में बढ़ावा दिया जा रहा है अब तक 18 एफपीओ बनाए जा चुके हैं 25 एफपीओ बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने ने बताया कि जनपद में कृषि स्टार्टअप शुरू किए गए हैं, 25 स्टार्टअप शुरू हो चुके हैं जिसको 40 तक करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कृषि स्टार्टअप करने वाले इंजीनियर व डाक्टर का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इससे 8 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कृषि निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वहीं पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने जनपद की कानून व्यवस्था पर अपना प्रस्तुतीकरण दिया।
इस अवसर पर बिजनौर के एनआईसी में माननीय विधायक सुचि चौधरी, माननीय विधायक ओम कुमार, मा0 विधायक अशोक राणा, माननीय विधायक श्री सुशांत सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, वन अधिकारी व चिकित्सा अधिकारी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: