स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाले आगामी स्वत्रंता दिवस समारोह हर्षाेल्लास एवं आर्कषक तरीके से मनाया जाएगा-जिलाधिकारी उमेश मिश्रा*

स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाले आगामी स्वत्रंता दिवस समारोह हर्षाेल्लास एवं आर्कषक तरीके से मनाया जाएगा-जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

शमीम अहमद संपादक

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता मंे आज विकास भवन सभागर में स्वतंत्रता दिवस समारोह मानाये जाने के संबध मे बैठक आहुत की गयी। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। इस वर्ष हम आजादी की 75वीं वर्ष गांठ पर आजादी का अमृृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को हम जश्न के रूप में मनाते हुए सभी हर घर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेगें। उन्होंने कहा कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाले आगामी स्वत्रंता दिवस समारोह हर्षाेल्लास एवं आर्कषक तरीके से मनाया जाएगा।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह-2022 के अवसर पर 15 अगस्त,22 को शासन द्वारा प्राप्त होने वाली गाइडलाइन के अनुसार ही सरकारी एवं गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज रोहण का कार्यक्रम 08-00 बजे आयोजित होगा तथा झण्डा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुडियां बांधकर उसे फहराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ निरेपेक्षिता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को शक्तिशाली बनाने पर जोर दिया जाएगा तथा लोगों को परम्परागत एकता प्रर्दर्शित करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने सभी शिक्षण संस्थाओं के संचालकों/प्राचार्याें को निर्देश दिए कि संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस समारोह को पूर्ण हर्षाेंल्लास और परम्परागत रूप से मानाया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि इस अवसर पर हर कॉलेज व स्कूलों मे विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाए और रंगोली, पेन्टिग, स्लोगन, निबंध आदि प्रतियोगिता आयोजित की जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में स्वतंत्रता सेनानियों से जुडे सभी स्थलों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें साथ ही उन स्थलो का सौर्दयकरण कर वहां प्रकाश की व्यवस्था करें। 14 की शाम से ही प्रकाश की उचित व्यवस्था और साफ सफाई की व्यवस्था संबंधित अधिकारी करना सुनिश्चिित करें। उन्होंन बताया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मान, वृक्षारोपण कार्यक्रम जिले के समस्त कार्यलयों में व चयनित अन्य स्थान पर वृक्षारोपण, मिष्ठान एवं फल वितरण जिला कारागार एवं कुष्ठ आश्रम, जिला महिला चिकित्सालय में, दिनांक 16 अगस्त को अमर शहीदों को श्रद्वाजली एवं सम्मान नूरपुर में उपरोक्त समस्त कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त की रात्रि में सरकारी कार्यालयों-भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन किया जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 अरविन्द कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी ओमवीर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर डा0 प्रवीण रंजन, अपर पुलिस अधीक्षक राम अर्ज, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी, समस्त उप जिलाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: