अवैध खनन एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

अवैध खनन एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

रिपोर्टर, मुकेश कुमार

लालकुआ। तराई पूर्वी गौला रेंज कि वन विभाग टीम ने पिछले कुछ दिनों में अवैध खनन एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए कई वाहनों को सीज कर उनसे जुर्माना वसूल किया है वही वन विभाग की इस कार्यवाही से उक्त तस्करों में हडकंप मचा हुआ है।
बताते चले कि तराई पूर्वी गोला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी आर पी जोशी के नेतृत्व में वन विभाग कि टीम लगातार अवैध खनन एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ कारवाई करती आ रही हैं वन विभाग की टीम ने पिछले कुछ दिनों में कई वाहनों को सीज कर उनसे जुर्माना वसूल किया।
इधर गौला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी आर पी जोशी ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में गोला रेज कि वन विभाग टीम द्वारा अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करों के खिलाफ अभियान जारी है उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बीते दो दिन पूर्व एक अवैध लकड़ी से लदे टेम्पो को सीज किया है तथा उसमें शामिल तस्करों की तलाश जारी है।
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा गोला रेंज में 3 टीमें गठित की गई जो सुबह,शाम,रात कि तीन पाली में अपना अपना काम कर रही हैं उन्होंने कहा कि टीम द्वारा हर आने जाने वाले वाहनों की रात्रि में भी जांच की जा रही है तथा जिन वाहनों में अवैध खनन सामग्री पाई जा रही हैं उन वाहनों को सीज कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं यहां कार्रवाई आगे भी लगातार इसी तरह जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि इन दिनों बरसात में भी विभाग कि टीमें अपना अपना काम कर रही है उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए गोला रेज द्वारा नम्बर उपलब्ध कराये गये है जो 24 घटें जनता के लिए खुले तथा कोई स्थिति में उनको फोन कर सूचना दी जा सकती हैं।
उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में जहरीले सापों के घरों में घुसने कि सूचनाएं आ रही जिसका गोला रेंज कि टीम द्वारा सापों का सुरक्षित रैस्क्यू किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा अगर इन मामलों में कोई सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: