शिकायत का निर्धारित समय सीमा के बाद भी निस्तारण न किए जाने पर अधिकारी का जवाब तलब

 शिकायत का निर्धारित समय सीमा के बाद भी निस्तारण न किए जाने पर अधिकारी का जवाब तलब

खाण्डसारी इकाईयों के तहत गुड़ का उत्पादन करने वाले व्यापारियों को सहयोग उपलब्ध कराने के जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने दिए निर्देश

शमीम अहमद मुख्य संपादक

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने प्रदूषण विभाग एवं खाण्डसारी विभाग को निर्देशित किया कि जिले में खाण्डसारी इकाईयों के तहत गुड़ का उत्पादन करने वालों को किसी भी स्तर पर परेशान न किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि प्रदूषण आदि से संबंधित शासकीय अदेशों के अनुपालन में कोई दिक्कत हैे तो उनकी ओर से शासन को पत्र प्रेषित कर उसके लिए मार्गदर्शन प्राप्त किया जाए। उन्होेंने निवेश मित्र योजना/सिंगल विण्डों सिस्टेम योजना के अंतर्गत पोर्टल पर उद्यम से संबंधित विभागीय शिकायत का निर्धारित समय सीमा के बाद भी निस्तारण न किए जाने पर भूजल विभाग के अधिकारी का जवाब तलब करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि उद्यमियों एवं व्यापार बन्धुओं की शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाशत नहीं की जाएगी।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज कलेक्टेªट सभागार आज शाम 5ः00 बजे उद्योग एंव व्यापार बन्धुओं की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि उद्यमियों व व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर कराना हमारा दायित्व है अतः सभी विभागीय अधिकारी शिकायतों को गंभीरता से लें और प्राप्त शिकायतों का पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद में लिए गये ऋण मंे सब्सिडी की धनराशि पर ब्याज न लगाए जाने की रॉयल बुक क्रॉफट नगीना की मांग पर बैंक पदाधिकारी से प्रकरण का निस्तारण प्राथमिकता पर करने के लिए कहा तथा राजकीय अवकाश के अवसर पर व्यापारियों द्वारा धन जमा करने के लिए अतिरिक्त केश डिपोजिट मशीन लगनाने के लिए अग्रिणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम मुठठेरपुर से ग्राम मुजफ्फरनगर के चौराहे तक के जर्जर रास्ते की मरम्मत कराने के लिए संबंधित अधिशासी अभियंता से कराने के लिए कहा ताकि वुडन हैण्डीक्राफ्ट्स के कारीगरों के आवागमन मे सुविधा हो।
समीक्षा के दौरान पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में पोर्टल का नवीनीकरण होने के पश्चात पोर्टल पर प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 1315 उद्यम रजिस्ट्रेशन ऑन लाईन निर्गत किये जा चुके है। उन्होने बताया कि पोर्टल पर उद्यमियों द्वारा स्वयं ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है तथा ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने के संबंध मे उद्यमियों की किसी प्रकार की समस्या विभाग मंे लम्बित नही है। समीक्षा के दौरान प्रकाश में आया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना अन्तर्गत भौतिक 64 व वित्तीय रू 160.00 लाख का लक्ष्य प्राप्त हो गया है, जिसमें विभिन्न बैंक शाखाओं को 82 आवेदन पत्र रू 305.08 की मार्जिन के प्रेषित किये गये है जिसमे से 11 आवेदन पत्रो मे रू0 24.88 लाख की मार्जिन मनी स्वीकृत की जा चुकी है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सजृन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मे अपेक्षा अनुरूप कार्य किया जा रहा है।
बैठक के उपरांत जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा जिले के प्रगतिशील रूप्ये तीन करोड़ से अधिक का बिजनेस करने वाले उद्यमियों एंव व्यापारियों को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, उपायुक्त उधोग, अपर पुलिस अधीक्षक, उद्यमी अभिषेक गोयल, अमित अग्रवाल, मणी खन्ना, आशीष शर्मा, दीपक अरोडा, राजेश अरोडा सहित पुलिस, लोनिवि, प्रदूषण, विधुत विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी, उद्यमी व बैंक प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: