स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में होगा आयोजन

स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में होगा आयोजन

11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के मध्य प्रत्येक नागरिक द्वारा सम्मान भाव से शिक्षण संस्थानों, घरों, चिकित्सालयों, शासकीय एवं अशासकीय कार्यालयों, औद्योगिक एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर फहराया जाएगा झंडा-मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा

शमीम अहमद मुख्य संपादक

बिजनौर। मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने बताया कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में गरिमामय रूप से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के मध्य हर घर तिरंगा का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत प्रत्येक नागरिक द्वारा अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर पूरे सम्मान भाव के साथ झंडा फहराया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिकों के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर केवल खादी से बने झंडे का प्रयोग होगा तथा तहसील स्तर पर स्वतंत्रता संग्राम एवं शहीद परिवारों को बुलाकर उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी श्री बोरा आज 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में उक्त संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी, शिक्षक गण, सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूह, विभिन्न नागरिक संगठन संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जाएगा तथा वाणिज्यिक एवं व्यवसायिक समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत प्रतिशत रूप से सभी घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झंडा फहराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया है जिले में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 5 लाख झंडे तैयार किए जाएंगे, जिन्हें एन आर एल एम द्वारा गठित महिला समूहों द्वारा तैयार कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झंडा वितरण/बिक्री के लिए केंद्रों को चिन्हित कर जिले की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को झंडा वितरण एवं बिक्री केंद्र के रूप में प्रयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सुनियोजित रूप से संपन्न कराने के लिए जिला स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारीगण के साथ-साथ पर्यवेक्षकों की भी तैनाती विकासखंड एवं ग्राम पंचायतों के स्तर पर की जाएगी तथा विभिन्न स्तरों पर इसकी नियमित समीक्षा भी की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी श्री सिंह ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को पूरी निष्ठा एवं सफलता के साथ संपन्न कराने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को अपनी कार्य योजना बनाकर यथाशीघ्र उसे मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, ताकि उक्त कार्यक्रम को पूर्ण मानक एवं सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराया जा सके।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी विजय कुमार गोयल, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तीवारी, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: