जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में किसी भी स्थान पर जलभराव, पानी का रिसाव एवं गंदगी नहीं पाई जानी चाहिए

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में किसी भी स्थान पर जलभराव, पानी का रिसाव एवं गंदगी नहीं पाई जानी चाहिए

 

और न ही अवैध टैक्सी स्टैंड एवं होर्डिंग्स लगे पाए जाएं, अस्वच्छ पानी एवं जल भराव की स्थिति पाए जाने पर होगी कार्रवाई

शमीम अहमद संपादक

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने स्पष्ट शब्दों में सभी अधिशासी अधिकारी नगर निकायों को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में किसी भी स्थान पर जलभराव, पानी का रिसाव एवं गंदगी नहीं पाई जानी चाहिए और न ही अवैध टैक्सी स्टैंड एवं होर्डिंग्स लगे पाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने तथा नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराएं और हर शहर में कम से कम एक तालाब का निर्माण कराते हुए उसके सौंदर्यीकरण की भी व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिले के प्रत्येक नगर निकाय क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था को ऑटोमेशन व्यवस्था के अंतर्गत संचालित करंे और निर्धारित समय पर बंद करें ताकि बिजली के अनावश्यक प्रयोग पर नियंत्रण स्थापित हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी ईओ पानी की लगातार टेस्टिंग कराते रहें और पानी में ब्लीचिंग पाउडर भी नियमित रूप से निर्धारित अवधि में टंकी में डलवाना सुनिश्चित कराएं।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज शाम 04ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित 14वें व 15 वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि से कराये जाने वाले विकास कार्यों की कार्य योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने नगर निकायों द्वारा प्रस्तुत कार्य योजना की बिंदुवार समीक्षा करते हुए सभी अधिशासी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा की निकायों के लिए जो भी उपकरण अथवा सामग्री क्रय की जाए वह आवश्यकता के अनुसार होनी चाहिए अनावश्यक रूप से कोई भी सामग्री क्रय न करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए जो भी उपकरण या सामग्री क्रय की जाए वह अच्छी क्वालिटी की हो और उसका शत प्रतिशत रूप से प्रयोग होना चाहिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि नालों की सफाई, ट्यूबवेल, पानी की सफाई आदि के लिए खरीदे जाने वाले उपकरणों के मानक एवं उनकी दरों का गहनता के साथ निरीक्षण करें और मानक अनुसार पाए जाने सम्बन्धी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि बुखारा कालोनी में जलभराव की स्थिति का मौके पर जा कर मुआयना करें और वहां होने वाले जलभराव के स्थायी समाधान के लिए कार्य योजना बनाएं।
नगर पालिका के कार्ययोजनाओं में जल निकासी एवं सड़क अनुरक्षण/निर्माण कार्य, पेयजल, डम्पिंग ग्राउण्ड, प्रकाश व्यवस्था हेतु एलईडी लाईट, पार्किंग स्थल, इण्टरलाकिंग रोड व नाली, मोबाइल ट्वायलेट, जलापूर्ति हेतु पाइप लाइन का विस्तार, कूड़ा उठाने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली/डम्फर, हाइड्रोलिक ट्राली, नाला क्लीनिंग मशीन, रोड स्वीपर मशीन, टूयूबेल, स्टील टैंकर, समरसीविल पम्प, नलकूप रिबोर, आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत निर्माण कार्य, तालाबों पर विस्तार एवं सौंदर्यकरण आदि कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की गई। उन्होंने समस्त ईओ नगर पालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्ययोजना के अन्तर्गत जो भी उपकरण/समाग्री क्रय की जाये उसकी स्टॉक रजिस्टर में भी प्रविष्टि करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वि/रा अरविन्द कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी सुनील सागर के अलावा सभी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी उपस्थित थेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: