धामपुर में आयोजित हुआ संपूर्ण तहसील समाधान दिवस डीएम एसपी ने सुनी जन समस्याएं

धामपुर सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम एसपी ने सुनी जनसंस्याये

गंदगी व अतिक्रमण तुरन्त हटवाने के दिए निर्देश

बिजनौर/धामपुर । एक सप्ताह के अंदर सड़कों के किनारे शत प्रतिशत रूप से गंदगी और कूड़े के ढेर हटाने का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने तथा नगर निकाय क्षेत्रों में शत प्रतिशत रूप से अवैध कब्जा तथा अवैध होर्डिंग हटाने के अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देश, सभी ऐसे अधिकारी जिनकी विभागीय/सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा है, उसकी सूची कल शाम तक तक पुलिस अधीक्षक एवं संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि उन स्थानों को कब्जा मुक्त कराने की कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत तथा संबंधित थाना अध्यक्ष को निर्देश दिए कि नगर निकाय क्षेत्रों में किसी भी स्थान पर अवैध कब्जा तथा अवैध होर्डिंग नहीं लगे पाए जाएं। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारी, नगर निकाय को निर्देशित किया कि एक हफ्ते के अंदर सड़कों के किनारे शत प्रतिशत रूप से गंदगी और कूड़े के ढेर हटाने का प्रमाण पत्र उन्हें उपलब्ध कराएं। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि किसी भी नगर निकाय क्षेत्र में सड़क के किनारे कूड़ा जमा होना प्रकाश में आता है तो संबंधित अधिशासी अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागों की सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा है, उसकी सूची कल शाम तक पुलिस अधीक्षक एवं संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि उन स्थानों को कब्जा मुक्त कराने की कार्यवाही अमल में लाई जा सके।
जिलाधिकारी मिश्रा तहसील धामपुर के डबाकरा हाल में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को संज्ञानित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि संपूर्ण समाधान दिवस एवं थाना समाधान दिवस पर आने वाली जन शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक एवं संतोषजनक रूप से निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शिकायत के निस्तारण की सूचना संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं और यदि किसी कारणवश उसका समाधान संभव न हो तो कारण सहित उसकी भी सूचना संबंधित शिकायतकर्ता को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि राज्य सरकार जन शिकायतों के समयबद्वता और पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के लिए गंभीर एवं संवेदनशील है। अतः कोई भी अधिकारी जन शिकायतों के निस्तारण में उदासीनता अथवा लापरवाही न बरतें और गुणवत्ता और तत्परता के साथ निर्धारित समय में उनको निस्तारित करना सुनिश्चित करें।
संपूर्ण समाधान दिवस कार्यक्रम के दौरान कुछ शिकायत कर्ताओं द्वारा शहर धामपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम्स एवं झोलाछाप चिकित्सकों द्वारा आमजन के जीवन एवं स्वास्थ्य से खिलवाड़ किए जाने की शिकायात को जिलाधिकारी के समक्ष रखा जिस पर जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं उपाधीक्षक पुलिस को तत्काल मौके पर जाकर जांच करने तथा शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देशित किया कि स्थानीय व्यापारियों के साथ बैठक आयोजित कर अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण अभियान में सहयोग प्राप्त करें और उनको आश्वस्त करें कि उक्त अभियान के अंतर्गत किसी भी व्यापारी, व्यवसायी अथवा आम नागरिक को परेशान नहीं किया जाएगा, प्रशासन केवल सार्वजनिक स्थानों पर किए जाने वाले कब्जाधारियों के विरुद्ध ही कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उक्त बैठक में अतिक्रमण के विरूद्व संचालित अभियान में व्यापारी बंधुओं से सहयोग का भी अनुरोध करें।
सम्पन्न होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर कुल 154 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से 03 का निस्तारण मौके पर उपस्थित अधिकारियों के माध्यम से कराया गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी, उप जिलाधिकारी धामपुर के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: