विश्व क्षयरोग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोगियों को किया गया दवाइयों एवं पुष्टाहार किट्स का वितरण

विश्व क्षयरोग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोगियों को किया गया दवाइयों एवं पुष्टाहार किट्स का वितरण

 

क्षय रोग मुक्त बनाने में सहयोग उपलब्ध कराने का किया आह्वान, 2000 के लक्ष्य के सापेक्ष 1531 बच्चों को गोद लेकर किया गया उपचार शुरू

बिजनौर। मुख्य विकास अधिकारी के पी सिंह दे बताया कि आज 24 मार्च 2022 को विश्व क्षयरोग दिवस अवसर पर पूरे प्रदेश में भिन्न-भिन्न श्रेणी के क्षय रोगियों को विभिन्न सामाजिक संगठनों/शैक्षणिक संस्थानों एवं अधिकारियों को टी०बी० मरीजों को गोद लिया गया है तथा गोद लिए हुए रोगियों को औषधि एवं स्वास्थ्य वर्धक सामग्री पर आधारित किट्स का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि जिले को क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य शासकीय विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा क्षय रोगियों का चिन्हीकरण कराते हुए उन्हें गोद लेने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गई है, जिसके तहत समाज सेवी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को क्षय रोगियों को गोद लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में विभिन्न संस्थाओं द्वारा लक्ष्य 2000 के सापेक्ष 1531 क्षय रोगियों को गोद लेकर उनका उपचार शुरू कर दिया गया है और साथ ही उनको स्वास्थ्यवर्धक पुष्टाहार भी उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षय रोगियों का पूरी गम्भीरता और सजगता के साथ चिन्हिकरण कराएं तथा चिन्हांकन के बाद उनकी चिकित्सा नियमित रूप से सुनिश्चित कराते हुए उन्हें चिकित्सावधि में उत्तम पोषण उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें ताकि रोगी पूर्ण रूप से उपचारित एवं स्वस्थ हो सकें।
इस अवसर पर लखनऊ से माननीय राज्यपाल महोदया द्वारा वर्चुअली राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत विभिन्न परियोजनाओं का शुभरंभ किया गया, जिनमें आयुष्मान भारत हेल्थ वेलनेस सेन्टर पर क्षय उन्मूलन संबंधी सेवाअेां के विकेन्द्रीकरण अभियान, क्षय निरोधी औषधियों के वितरण के लिए आपूर्ति श्रृख्ंाला सुदृढ़ीकरण योजना, सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने के लिए परियोजना, बाल क्षय रोगियों के बेहतर उपचार प्रबंधन के लिए के0जी0एम0यू0 में स्थापित पीडियट्रिक सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस योजना शामिल हैं। तदोपरांत माननीय राज्यपाल महोदया द्वारा क्षय रोगियों को गोद लेने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 व्यक्तियों/संस्थाओं को सम्मान तथा उद्बोधन किया गया।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा के निर्देशों के अनुपालन में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होने वाले इस लाइव वर्चुअल कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, धर्मगुरू, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलेन्द्र जैन, आई०एम०ए० अध्यक्ष के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: