डीएम ने जीएसटी विभाग के अधिकारियों ली बैठक,दिये कड़े निर्देश

डीएम ने जीएसटी विभाग के अधिकारियों ली बैठक,दिये कड़े निर्देश

शमीम अहमद 

बिजनौर। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने जीएसटी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व संग्रह प्राप्ति में अपेक्षित प्रगति के लिये रेंडम चेकिंग की संख्या बढ़ाए और चेकिंग कार्य सुव्यवस्थित रूप से करने के लिए रोस्टर निर्धारित करें उसी के अनुसार चेकिंग कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कर अपवंचन रोकने के लिए रात में भी प्रवर्तन कार्य करें और चेकिंग के दौरान वाहनों की नंबर प्लेट जरूर चेक करें यदि किसी वाहन की नंबर प्लेट ना पाई जाए अथवा उस पर पेंट, मिट्टी लगी हुई पाई जाने पर विशेष रूप से वाहन के कागजात की चेकिंग कर नंबर प्लेट का मिलान सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि कर अपवंचन एक गंभीर समस्या है इस पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ विभागीय अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें और विभागीय लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व संग्रह करना सुनिश्चित करें। समीक्षा के दौरान जीएसटी विभाग द्वारा राजस्व संग्रह में गत माह की तुलना में प्रगति वृद्धि पाई जिस पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति को सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए की प्रवर्तन कार्य को बढ़ाएं और खनन विभाग द्वारा बनाए गए चेक पॉइंट्स पर भी चेकिंग का रोस्टर बनाएं इसी के साथ खनन परिवहन करने वाले वाहनों की भी निर्धारित मानकांे के अनुसार चेकिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आवश्यकता अनुसार संवेदनशील स्थानों पर रेड करें और यदि वहां पर कर अपवंचन किया जाना संज्ञानित होता है तो निर्धारित धाराओं के अनुरूप कार्रवाई करते हुए उनसे राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी श्री अग्रवाल ने निर्देश दिए कि राजस्व संग्रह के लिए बिजली विभाग से डाटा प्राप्त करें और अपने विभाग के डाटा से उसका मिलान करें। उन्होंने जीएसटी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में दाखिल होने वाले 12 चिन्हित स्थानों पर विशेष रूप से चेकिंग अभियान चलाएं और उन पॉइंट्स की लिस्ट राजस्व विभाग से प्राप्त कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: