मुख्यमंत्री योगी ने रोजगार मेले का उद्घाटन कर लाभार्थियों को 500 करोड़ रु० का ऋण व चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए

मुख्यमंत्री योगी ने रोजगार मेले का उद्घाटन कर लाभार्थियों को 500 करोड़ रु० का ऋण व चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए

शमीम अहमद

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कौशल विकास मंत्री कपिल देव ने गोरखपुर एमएमएमयूटी में रोजगार मेले का उद्घाटन कर लाभार्थियों को 500 करोड़ रु० का ऋण व चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में रविवार को वृहद रोजगार मेले का उद्घाटन किया। वृहद रोजगार मेले में 10 हजार युवाओं को विभिन्न कंपनियों में सेवायोजित किया गया। इसके अलावा स्वरोजगार के लिए भी 500 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया।
प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव ने बताया कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर में अब तक वृहद रोजगार मेलों के जरिये 43 हजार से अधिक युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार दिलाया जा चुका है। सबसे बड़ा रोजगार मेला 3 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया था।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल से स्नातक तक और आईटीआई, कौशल विकास योजना की ओर से प्रशिक्षित आदि सभी को रोजगार के अवसर वृहद रोजगार मेले में प्राप्त हो रहे हैं। मेला परिसर में मंच से पीएम स्वनिधि योजना, विश्वकर्मा योजना, ओडीओपी योजना आदि के तहत स्वरोजगार के लिए करीब 500 करोड़ रुपये का ऋण वितरण भी किया गया। 11 लाभार्थियों को ऋण के चेक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथों से दिये।
मंत्री कपिल देव ने योगी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि नई शिक्षा नीति को स्किल डेवलपमेंट से जोड़कर बनाई गई है, बच्चों के मन में हीन भावना न रहे कि, वे कुछ नहीं कर पाते, उन्हें इन योजनाओं से लाभ उठाते हुए आगे आने की जरूरत है हमारा विभाग चाहे वो शिक्षा विभाग हो या स्किल डेवलपमेंट का विभाग हो या तकनीकी विभाग बच्चों को मोटिवेट करके और टेक्निकल शिक्षा देकर उन्हे स्वावलंबी बना रहा है।
इस अवसर पर सांसद रवि किशन विजय दुबे, राज्यमंत्री भारत सरकार पंकज चौधरी, वीसी जेपी सैनी, विधायक महेंद्र पाल, श्रीराम चौहान, डॉ विमलेश पासवान, विपिन सिंह आदि मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: