डीएम ने सभी उप जिलाधिकारी को अपने-अपने तहसील में भू माफियाओं को चिह्नित कर कार्यवाही करने के दिये निर्देश

डीएम ने सभी उप जिलाधिकारी को अपने-अपने तहसील में भू माफियाओं को चिह्नित कर कार्यवाही करने के दिये निर्देश

 

सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालो पर कसी जाएगी नकेल

 

शमीम अहमद प्रधान संपादक

बिजनौर । जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स की बैठक अध्यक्षता करते हुए सभी उप जिलाधिकारी को अपने-अ पने तहसील में भू माफियाओं को चिह्नित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले भू माफियाओं की प्रवृत्ति पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे भू माफियाओं को चिन्हित करें जो सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा किए हुए है उन पर एफआर दर्ज करते हुए तत्काल उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध कब्जे से संबंधित भू माफियाओं के द्वारा कब्जा किये गये सरकारी भू-संपत्तियों का एक सप्ताह के अन्दर विवरण उपलब्ध करना सुनिश्चित करंे। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कमजोर और मजलूम के साथ-साथ सरकारी भू-संपत्ति की रक्षा करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलायें।
उन्होंने सभी विभगीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की सूचना मिलने पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चत करें तथा सभी छोटे-बडे प्रकरण आईजीआरएस पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि एन्टी भू माफिया को चिन्हित कर उसको निर्धारित र्फोमेट के अनुसार ससमय ठीक प्रकार से भरवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि सार्वजनिक भूमि व अन्य उपयोगी स्थलों आदि पर किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण बर्दाश्त नही किया जायेगा। उन्होेने सभी उप जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि तहसील दिवस के अवसर पर ही संबंधित के साथ एंटी भू माफिया टास्क फोर्स की बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करें।
तदोपरान्त जिलाधिकारी द्वारा 4ः00 बजे राजस्व कार्यांे की गहनता से समीक्षा बैठक की गयी। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व नायाब तहसीलदार को निर्देश दिए कि सभी निर्धारित दायरे के सापेक्ष न्यायिक कार्य करना सुनिश्चित करें और अनावश्यक रूप से कोई भी वाद लम्बित न रखें। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से न्यायिक कार्य न करने से एक ओर वाद लम्बित होते हैं, वहीं आमजन को न्याय न मिलने से असंतोष भी उत्पन्न होता है। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वादों के गुणवत्तापरक निस्तारण कार्य में तेजी लाएं ताकि अनावश्यक रूप से वाद लम्बित न रहने पाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए प्रत्येक तहसीलदार दाखिल दफ़तर होने वाली पत्रावलियों का समयबद्वता के साथ निस्तारण करें और नियमित रूप से कोर्ट कार्य कर पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप वादों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार सहित सभी विभागीय अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: