जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित कर बधाई दी

जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित कर बधाई दी

शमीम अहमद प्रधान संपादक

बिजनौर । जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को बधाई देतेे हुए कहा कि उन्हें आशा है कि वे बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक बढ़ाने में अपना योगदान देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षक द्वारा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विशेषज्ञ तैयार किए जाते हैं, जो देश के निर्माण, विकास, समृद्वि एवं सशक्तिकरण में संगमील बनते हैं। उन्होंने शिक्षकगणों का आहवान किया कि बेसिक शिक्षा विभाग के ऑपरेशन कायाकल्प में जिस निष्ठा और संवेदनशीलता के साथ उन्होंने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए जिले को प्रथम स्थान उपलब्ध कराया है, उसी प्रकार निपुण भारत योजना में भी जिले को प्रथम स्थान दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और स्कूलों में छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों एवं कार्मिकों को प्रेरित करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी श्री अग्रवाल आज पूर्वान्ह 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि निपुण भारत कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है और उसके लिए आवश्यक है कि स्कूलों में शत प्रतिशत रूप से छात्र उपस्थित हों और उनको स्कूल में साफ-स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ शिक्षा के प्रति प्रेरित करने वाला माहौल भी प्राप्त हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति मानक के अनुरूप नहीं है, शिक्षकगण उनके घर जाकर अभिभावकों से मिलें और बच्चों के स्कूल न आने के कारणों का पता लगाएं और अभिभावकों को नियमित रूप से स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि कोई समस्या हो तो यथासंभव उसका निराकरण कराना भी सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश स्कूलों में परम्परागत शिक्षा के साथ ही मूल्यपरक शिक्षा भी उपलब्ध कराएं तथा उनमें जिज्ञास्या पैदा करने के लिए नए अविष्कारों की जानकारी भी उपलब्ध कराएं तथा उनमें रूचि के अनुरूप भविष्य के लिए वीजन भी उपलब्ध कराएं।
इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने शिक्षकगणों का आहवान किया कि वे अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों के प्रति पूर्ण सजगता के साथ कार्य करें और शिक्षादान के साथ प्रतिभावान बच्चों को तलाश करें और जो बच्चे किसी भी प्रतिभा में सामने आते हैं, उनको प्रेरित करें और उनका समुचित मार्गदर्शन करें ताकि आगे चलकर उनकी प्रतिभाओं से देश को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि छात्र-छात्राओं को वीजन दें और उन्हें वीजन की प्राप्ति के लिए प्रेरित करते रहें। उन्होंने स्कूलों में संस्साधनों की कमी को पूरा करने के लिए गांव के धनी लोगों से मिलने और उन्हें स्कूल में टेबलेट, कम्प्यूटर आदि उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करें ताकि शिक्षा के क्षेत्र में उनकी प्रतिभागिता बने। उन्होंने बताया कि प्राइमरी स्कूलों के छात्रों को माह दिसम्बर,2023 तक एक लाख डिक्शनरी निःशुल्क वितरण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि शेष छात्र एवं छात्राओं को वर्ष 2024 में निःशुल्क डिक्शनरी वितरति की जाएंगी। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों को चेट जीपीटी की जानकारी भी उपब्ध करायी।
कार्यक्रम से पूर्व लखनऊ से प्रसारित मा0 मुख्यमंत्री जी का शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह का सजीव प्रसारण सभागार में उपस्थित सभी के द्वारा देखा गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 60 शिक्षक 14 कस्तूरबा गांधी विद्यालय तथा 11 एआरपी कुल 85 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान दो बच्चियों द्वारा सुन्दर कविता प्रस्तुत की गयी।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव, जिला समन्वय अधिकारी विवेक बंसल सहित समस्त शिक्षकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: