राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल द्वारा गरखा देवी मंदिर को कटान से बचाने के लिए कार्य कर रहे मजदूरों के साथ फावड़ा चलाकर किया श्रमदान

राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल द्वारा गरखा देवी मंदिर को कटान से बचाने के लिए कार्य कर रहे मजदूरों के साथ फावड़ा चलाकर किया श्रमदान

 

शमीम अहमद

बिजनौर। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग/प्रभारी मंत्री जिला बिजनौर कपिल देव अग्रवाल द्वारा अपने भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ जिला पंचायत अध्यक्ष साकेर्न्द प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सुभाष बाल्मीकि, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरविंद कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर मोहित कुमार, नोडल अधिकारी बाढ़ नियंत्रण, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, तहसीलदार, उपाधीक्षक पुलिस सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
राज्यमंत्री व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग श्री अग्रवाल ने बाढ़ प्रभावित ग्राम डेबलगढ़ पहुंचकर बारीकी के साथ गंगा कटान का विस्तृत रूप से निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने नोडल अधिकारी बाढ़ नियंत्रण को निर्देशित किया कि उक्त क्षेत्र को गंगा के कटान से सुरक्षित रखने के लिए शासन द्वारा सुवीकृत योजना के अनुसार यथाशीघ्र कार्य करना सुनिश्चित करें तथा भविष्य में उक्त क्षेत्र में गंगा कटान की समस्या के स्थाई निराकरण के लिए ग्राम गौसपुर से यहां तक पत्थर वाले स्टडट्स का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने इस अवसर पर गांव में आयोजित चौपाल में उपस्थित ग्रामीण बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर उन्हें आपके द्वार पर भेजा गया है ताकि आपकी समस्याओं का गुणवत्ता के अनुरूप निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उक्त क्षेत्र को गंगा कटान से सुरक्षित रखने के लिए 2200 मीटर लंबी 63 करोड रुपए की योजना स्वीकृत की गई है। उक्त क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए परक्यूपइन स्टेटड्स का निर्माण कराया जाएगा ताकि उक्त क्षेत्र को बाढ़ से पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने नोडल अधिकारी बाढ़ को निर्देशित किया कि पानी उतरने पर यथाशीघ्र परक्यूपइन स्टेटड्स के निर्माण कराएं और उसमें प्रयोग होने वाली सभी सामग्री का उपयोग पूर्ण मानक के अनुसार करना सुनिश्चित करें। ग्राम वासियों की मांग पर उन्होंने बाढ़ नियंत्रण अधिकारी को निर्देश दिए कि उक्त स्थान पर पत्थर वाले स्टंट्स के निर्माण की कार्य कार्य योजना तैयार करें तथा उसकी स्वीकृति के लिए उन के माध्यम से शासन को पत्र प्रेषित करें। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण वासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार आपकी समस्याओं से भली-भांति परिचित है और उनकी समस्याओं का पूर्ण गुणवत्ता के आधार पर निस्तारण करने के लिए भी गंभीर एवं वचनबद्ध है।
मंत्री गंगा कटान से प्रभावित हो रहे प्राचीन एवं ऐतिहासिक गरखा देवी मंदिर पहुंचे जहां पर उन्होंने गंगा कटान को रोकने के लिए मजदूरों के साथ फावड़ा चलाकर श्रमदान किया और उनको उत्साहित करते हुए कहा कि मंदिर को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखने के लिए शासन स्तर से भी प्रयास किए जा रहे हैं। शासन के निर्देशों के अनुरूप ही मंदिर पर बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी लगातार कैंप किए हुए हैं और उनके द्वारा कटान रोकने का निरंतर रूप से रात-दिन प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने ग्राम वासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि गौसपुर से रावली से आगे तक गंगा के कटान को स्थाई रूप से रोकने के लिए पत्थरों के स्टंट बनाने की कार्य योजना बनाई जाएगी और उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराते हुए शासन से स्वीकृत करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे ताकि उक्त क्षेत्र गंगा कटान के संकट से हमेशा के लिए महफूज हो जाए।
ग्राम वासियों द्वारा मंदिर के आसपास के पानी के बहाव को रोकने की मांग के सापेक्ष जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा संबंधित खंड विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान को मौके पर ही निर्देश दिए गए कि मंदिर के आसपास का पानी किसी भी अवस्था में गंगा में नहीं जाना चाहिए, इसके लिए उक्त स्थान को मिट्टी आदि डालकर ऊपर उठाया जाना सुनिश्चित कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: