संचालित वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही वाहनों का संचालन सुनिश्चिित करें- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

संचालित वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही वाहनों का संचालन सुनिश्चिित करें- जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

शमीम अहमद
बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि सड़क सुरक्षा समाज के हर व्यक्ति की जिंदगी से जुड़ी हुई है, जिसके पेशेनजर आवश्यक है कि सड़क सुरक्षा को पूर्ण मानकों के अनुसार सुरक्षित बनाया जाए। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों में विशेष ध्यान देते हुए सड़क के दोनों ओर प्राथमिकता पर सुरक्षात्मक चिन्ह एवं रिफिलेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें तथा उन्होंने दुर्घटना संभावित जगहों पर टेबिल टाप रोड ब्रेकर बनवाना सुनिश्चित करें ताकि कम से कम दुर्घटना की सम्भावना रहे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सड़क पर कोई भी अनफिट वाहन संचालित होता हुआ नजर नहीं आना चाहिए। इसी के साथ उन्होंने आमजन को सडक सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को इंगित किया।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा आज पूर्वाहन 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में आयोजित जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सड़क सुरक्षा पखवाड़ा को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने निर्देश दिए कि फिटनेस किये गये वाहनों में विजुवल स्टीकर लगायें जिससे दुरी से देखने में आसानी हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जलालाबाद पुल उतरते ही वहां जल भराव की समस्या को तत्काल ठीक करायें तथा बरसात के दृष्टिगत सडक मरम्मत से संबधित सभी उपकरणों को एक्टिव मोड में रखना सुनिश्चिित करें, जिससे किसी भी समय आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जा सके। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में कोई भी वाहन बिना फिटनेस के सड़क पर नहीं चलना चाहिए, यदि किसी स्कूल में बिना फिटनेस के कोई वाहन अवशेष है तो तत्काल वाहनों की फिटनेस कराकर अवगत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला विधालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विद्यालयों में सड़क सुरक्षा समिति की नियमित बैठक आयोजित कराएं तथा विद्यालयों में संचालित वाहनों के फिटनेस सहित सभी आवश्यक उपकरण अद्यतन होने का प्रमाण पत्र की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को रेड लाइट जंपिंग, ओवर स्पीडिंग, ओवरलोडिंग, मोबाइल फोन व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्व साथ ही अनाधिकृत वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि जिले में 10 ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित किए गए हैं, जिसमें नेशनल हाईवे पर 07, स्टेट हाईवे पर 03 शामिल हैं। उन्होंने 30 जून,23 तक निलंबित लाइसेंस, ओवरलोडिंग, अनाधिकृत, प्रदूषण, वाहनों के विरूद्व की गयी कार्यवाही तथा हेलमेट एवं सीट बेल्ट अभियोग में किये गये चालानों के बारे में की जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में आगामी 17 जुलाई,2023 से 31 जुलाई,23 तक सड़क जागरूकता पखवाड़ा संचालित किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक शहरी डा0 प्रवीण रंजन, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: