जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप ने कहा पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी, पटरी वालों की आर्थिक स्थित हुई मजबूत

जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप ने कहा पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी, पटरी वालों की आर्थिक स्थित हुई मजबूत

रिपोर्ट,शमीम अहमद

बिजनौर। जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि जब भंयकर कोरोना महामारी चल रही थी तब मा0 प्रधानमंत्री जी ने रेहडी पटरी वालों को स्वालंबी बनाने एवं आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये स्वनिधि योजना शुरू की। इस योजना में रेहडी पटरी वालों को कारोबार बढ़ाने के लिए 10 हजार, 20 हजार एवं 50 हजार ऋण दिया जाता है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना को सफलतापूर्वक संचालित हुए आज 01 जून,2023 को 3 वर्ष पूरे हुए है, जिसके उपलक्ष्य में पुरे प्रदेश में स्वनिधि उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी, पटरी वालों की आर्थिक स्थित मजबूत हुई है और उनके जीवन में खुशहाली आई है। यह योजना माननीय प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच एवं अंत्योदय की भावना को साकार कर रही है कि एक छोटा स्ट्रीट वेंडर भी अपना स्वरोजगार स्थापित कर सम्मान के साथ अपना जीवनयापन कर सकता है।
जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नगर पालिका बिजनौर के एजाज अली हाल में आज प्रातः 10ः00 बजे से आयोजित होने वाले स्वनिधि उत्सव कार्यक्रम भव्य रूप से सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर उनके द्वारा नगर पालिका बिजनौर प्रांगण में आयोजित स्वनिधि महोत्सव स्टाल प्रर्दशनी का फीता काटकर व नारियल फोड़कर विधिवत स्वनिधि महोत्सव कार्यक्रम का श्ुभा रम्भ तथा स्टालों का बारीकी के साथ निरीक्षण भी किया गया। श्रम विभाग, बैंकर्स एवं पूर्ति विभाग एवं सवास्थ्य विभाग के हैल्थ शिविर का अवलोकन कर व बचत समूहों एवं वेंडरों द्वारा विभिन्न सामानों एवं व्यंजनों के स्टाल को देखकर भूरी भूरी प्रशंसा की।
शासन के निर्देशों के अनुपालन में माननीय अध्यक्ष जिला पंचायत द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बढ़े दायरे के अन्तर्गत नये पथ विक्रेताओं को जोडते हुए जिनमें रेहड़ी, खमोचे, सब्जी की दुकान, चाट मसाला, पूड़ी-सब्जी ठेला, फल विक्रेता, चाय विक्रेताआें को आठ अतिरिक्त योजनाओं से संतृप्त कर पात्र पथ विक्रेताओं को प्रथम, द्वितीय और तीसरी किस्त देकर लाभान्वित किया गया। स्वनिधि उत्सव कार्यक्रम में जिले के 16000 से अधिक पटरी दुकानदारों को पहली से तीसरी तक की किस्त देकर उनके स्वरोजगार को बढ़ाये जाने में उन्हें विशेष बल प्रदान किया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि संचालित पीएम स्वनिधि योजना का लाभ जिले के सभी 18 नगर निकायों के पटरी दुकानदारों को उपलब्ध करते हुए अन्य स्ट्रीट वेण्डर्स को उक्त योजना से लाभान्वित करने के लिए लगातार प्रेरित किया जाय।
इस अवसर पर उक्त योजना में बैंक से ऋण लेकर प्रक्रिया अंतर्गत छूटे पथ विक्रेताओं को जोड़कर लाभान्वित किया गया तथा स्ट्रीट वेंडर एवं उनके परिवारों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर सवास्थ्य विभाग द्वारा लगाया गया, स्वनिधि उत्सव में नए पथ विक्रेताओं का पंजीकरण भी कराया गया साथ ही श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा, जनधन, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड जननी सुरक्षा, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ स्वनिधि के लाभार्थियों को उपलब्ध कराया गया।और समय से ऋण चुकता करने वाले एवं डिजिटल लेनदेन करने वाले वेंडर को समानित भी किया गया।
कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी डूडा शक्तिसरन श्रीवास्तव ने स्वनिधि योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि योजना में पात्र रेहडी पटरी वालों को 10 हजार से 50 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया जाता है, जिसे समय से अदा करने पर लाभार्थी को 07 प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी द्वारा 10 हजार का ऋण चुका देने पर 20 हजार रुपये का ऋण मिलता है तथा 20 हजार से बढ़ कर ये 50 हजार रुपये तक पहुंचता है। उन्होंने यह भी बताया कि डिजीटल लेन-देन करने पर 1200 रुपये तक का वार्षिक कैशबैक प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक वेंडर उक्त योजना का लाभ लेने के लिये आधार कार्ड, बैंक की पासबुक एवं दो पासपोर्ट साइज के फोटो लेकर आएं।
इस अवसर पर एलडीएम वीके बंसल, डीसी एनआरएलएम ज्ञान सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र मिश्र, प्रभारी अधिकारी नगर पालिका शमीम अहमद के अलावा सभी नगर पालिका सभासद एवं लाभार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: