श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को अन्य योजनाओं से भी किया जाएगा लाभान्वित- एडीएम

श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को अन्य योजनाओं से भी किया जाएगा लाभान्वित- एडीएम

शमीम अहमद

बिजनौर। अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के दायरे को बढ़ा दिया गया है, जिसके अंतर्गत जिले के 16000 से अधिक पटरी दुकानदारों को प्रथम, द्वितीय और तीसरी किस्त देकर उनके रोजगार को बढ़ाया जाएगा। शासन के निर्देशों के क्रम में आगामी 01 जून 2023 को स्वनिधि उत्सव मनाए जाने से संबंधित कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि स्वनिधि उत्सव के अंतर्गत रेवड़ी, खमोचे, सब्जी की दुकान, चाट मसाला, पूड़ी-सब्जी ठेला, फल विक्रेता आदि पटरी दुकानदारों को आठ अतिरिक्त योजनाओं से संतृप्त किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नगर विकास अभिकरण विभाग से संचालित पीएम स्वनिधि योजना का लाभ जिले के 18 नगर निकायों के पटरी दुकानदारों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत जो पथ विक्रेता बैंक से ऋण लेकर अपने रोजगार को विकसित कर चुके हैं वर्तमान में छूटे हुए पटरी दुकानदारों को योजना से जोड़ जोड़कर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि एक जून को आयोजित होने वाले स्वनिधि उत्सव के अवसर पर जिले के सैकड़ों पटरी दुकानदारों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्तें जारी की जाएंगी।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी डूडा शक्ति शरण श्रीवास्तव ने योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पीएम स्वनिधि योजना एक जुलाई 2020 को शुरू हुई थी, इसमें शहरी क्षेत्रों के पटरी दुकानदारों को एक साल के लिए 10, 20 व 50 हजार रुपये तक का बैंक ऋण रोजगार विकसित करने के लिए उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि स्वनिधि उत्सव के अवसर पर श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा, जनधन, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड जननी सुरक्षा, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ स्वनिधि के लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।
इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक वीके बंसल के अलावा सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: