शिकायतों को उसकी मूल मंशा के अनुसार निस्तारित करें-जिलाधिकारी

शिकायतों को उसकी मूल मंशा के अनुसार निस्तारित करें-जिलाधिकारी

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता व समयबद्वता के साथ कराना सुनिश्चित करें तथा इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आगामी समाधान दिवस से पूर्व सभी शिकायतों का निस्तारण पूर्ण मानक के अनुसार कर लिया जाए और कोई भी शिकायत लंबित न रहने पाए। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्रतिदिन नियमित रूप से अवलोकन करें और उस पर पाई जाने वाली शिकायतों को उसकी मूल मंशा के अनुसार निस्तारित करें और यदि किसी कारणवश समस्या का समाधान किया जाना सम्भव नहीं होता तो शिकायतकर्ता को अनिस्तारण का कारण लिखित एवं फोन पर सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह संतुष्ट होकर पुनः शिकायत का प्रेषण न कर सके।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने तहसील चान्दपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शिकायतों का समयबद्वता एवं गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करना मा0 मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में है, अतः कोई भी अधिकारी प्राप्त शिकायतों के निस्तारण करने में किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरतें तथा स्वंय सत्यापन करें। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी किसी भी शिकायत का निस्तारण गलत ढंग से नहीं करे, प्राप्त शिकायतों का निस्तारण नियमों के अनुसार करना सुनिश्चित करें।
उन्हांने निर्देश दिये कि वर्तमान और लम्बित शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस का आशय सम्पूर्ण समाधान से है इसकी विश्वसनीयता बनी रहे। आवेदक की संतुष्टि भी आवश्यक है इसलिए निस्तारण उपरान्त उससे दूरभाष पर वार्ता कर उसकी संतुष्टि भी जानें। उन्होंने निर्देशित किया कि नगर निकाय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को मानक के अनुरूप संचालित करने के लिए सफाई कर्मचारियों की वीडियों व फोटोग्राफी कराते हुए उसे अपलोड कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी चान्दपुर रितु रानी, तहसीलदार चान्दपुर प्रभा सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: