जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी कार्मिकों को पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ अपने दायित्वों को अंजाम देने के दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी कार्मिकों को पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ अपने दायित्वों को अंजाम देने के दिए निर्देश

शमीम अहमद

बिजनौर। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने मतगणना कार्मिकों को निर्देश दिए कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 के दृष्टिगत आगामी 13 मई,2023 को शुरू होने वाली मतगणना प्रकिया को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए पूर्ण रूप से निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि प्रश्न करने से बहुत सी समस्याओं का समाधान सम्भव होता है, अतः मतगणना कार्मिक मास्टर ट्रेनर्स से प्रश्न पूछें ताकि उनके साथ-साथ दूसरे कार्मिकों को भी उसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों एवं रिर्टनिंग आफिसर्स को निर्देश दिए कि तत्काल मतगणना स्थलों का बारीकी के साथ निरीक्षण कर नक़़शा बना लें और मतगणना टेबिल्स को इस प्रकार नियोजित करें कि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को भी मतगणना प्रक्रिया का सुगमता के साथ अवलोकन होता रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर विवेक कॉलेज में आयोजित मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान निरीक्षण करते हुए नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 के दृष्टिगत आगामी 13 मई,2023 को सम्पन्न होने वाली मतगणना प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतगणना कार्मिकों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य को सुव्यवस्थित, निर्वाध और पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने में मतगणना कार्मिकों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है, इसलिए सभी मतदान कार्मिक पूरी गंभीरता और ध्यान के साथ प्रशिक्षण ग्रहण करें और मतगणना से संबंधित अपनी शंकाओं एवं समस्याओं का समाधान मौके पर मास्टर ट्रेनर्स से करा लें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मतगणना स्थल के सभी महत्वूपर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों लगवाए जायें और उनका नियमित संचालन सुनिश्चित करते हुए सतत् निगरानी के लिए कर्मचारियों की क्रमवार नियुक्ति की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना स्थल के बाहर जन सामान्य को मतगणना परिणाम से नियमित रूप से अवगत कराने के लिए साउण्ड सिस्टेम तथा निर्वाध रूप से प्रकाश की व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जनरेटर की भी व्यवस्था करें तथा प्रत्येक मतगणना स्थल पर अग्नि शमन/अग्नि सुरक्षा के लिए निश्चित रूप से समुचित बन्दोबस्त किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: