किसानों के प्रति संवेदनशीलता के साथ गेंहूं खरीद कार्य करने के जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने दिए निर्देश

किसानों के प्रति संवेदनशीलता के साथ गेंहूं खरीद कार्य करने के जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने दिए निर्देश

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि सभी क्रय केन्द्र प्रभारी निर्धारित समय तक क्रय केन्द्रों पर उपस्थित रहकर पूर्ण पारदर्शिता, विश्वसनीयता एवं किसानों के प्रति संवेदनशीलता के साथ गेंहूं खरीद कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने खाद्य विभाग के पीसीएफ एवं नैफेड के क्रय अधिकारियों को निर्देशित किया कि केन्द्रों को पूरी गंभीरता और निष्ठा के साथ संचालित करें और केन्द्रों पर सभी आवश्यक उपकरण एवं समाग्री उपलब्ध रखें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के किसानों को बिचौलियों से बचाते हुए उनके गेहूं का वाजिब कराएं ताकि उन्हें शासन द्वारा संचालित गेहूं खरीद योजना का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गेहूं क्रय केन्द्र में किसानों को कोई समस्या उत्पन्न न हो एवं तौल की कोई गडबडी न होने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बचौलियों पर कडी निगाह रखें, यदि उनके द्वारा किसानों को उनके द्वारा बहकाना प्रकाश में आता है तो उनके विरूद्व कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा आज दोपहर 12ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागर में 01 अप्रैल, 2023 से प्रारम्भ होने वाली गेंहूँ खरीद कार्य से जूडे कार्मिकों एवं क्रय केन्द्र प्रभारियों को प्रशिक्षित करने संबंधित कार्यशाला में अधिकारियां को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं केन्द्र प्रभारियों को नियमानुसार गेंहूँ खरीद किये जाने के निर्देश दिये और सचेत करते हुए कहा कि किसी भी अनियमितता के लिए जीरों टॉलरेन्स पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने इस बात का विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिये कि गेहूँ खरीद केवल वास्तविक किसानों से ही की जायें तथा बिचौलिये इस खरीद में किसी भी अवस्था में शामिल नहीं चाहिएं। उन्होंने क्रय केन्द्र प्रभारियों को यह भी निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के किसानों से व्यक्तिगत सम्पर्क करते हुए किसानों के पंजीकरण की प्रगति बढाएं ताकि अधिक संख्या में किसान अपने गेहूं विक्रय के लिए केन्द्रों पर लाने के लिए प्रेरित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: