429 करोड़ 50 लाख की विभागवार कार्य योजना को सर्वसम्मति से किया गया पारित

429 करोड़ 50 लाख की विभागवार कार्य योजना को सर्वसम्मति से किया गया पारित

सभी अधिकारियां को शासकीय योजनाओं को पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के साथ क्रियान्वित करने तथा उनका लाभ पंक्ति के अन्त में खड़े व्यक्ति को भी पहुंचाने के मंत्री कपिल देव ने दिए निर्देश

रिपोर्ट, शमीम अहमद

बिजनौर । राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उ0प्र0 कपिल देव अग्रवाल प्रभारी मंत्री जिला बिजनौर द्वारा जिला योजना समिति जिला बिजनौर की बैठक में प्रस्तावित जिला विकास योजना वर्ष 2022-23 के लिए 429 करोड़ 50 लाख की विभागवार कार्य योजना को सर्वसम्मति से पारित किया। उन्होंने सभी अधिकारियां को निर्देश दिए कि शासकीय योजनाओं को पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के साथ क्रियान्वित किया जाए और उनका लाभ पंक्ति के अन्त में खड़े व्यक्ति को भी निश्चित रूप से पहुंचे। उन्होंने कहा कि शासन की दृष्टि में सबसे कमजोर और असहाय व्यक्ति सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और उसे विकास की मुख्य धारा से जोड़ना प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी अपने अधिकारों का प्रयोग सेवाभाव से करें ताकि प्रदेश के नागरिकां को शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके।
मा0 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उ0प्र0 श्री कपिल देव अग्रवाल प्रभारी मंत्री जिला बिजनौर आज दोपहर 12ः30 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में जिला विकास योजना 2022-23 बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियां को निर्देश दे रहे थे।
श्री कपिल देव अग्रवाल द्वारा जिले के चौमुखी विकास के लिए कृषि विभाग 34 लाख, गन्ना विकास 4076.50, पुशपालन 469.28, दुग्ध विकास 106.14, सहकारिता 550, वन विभाग 1664.32, ग्राम्य विकास 553.35, रोजगार कार्यक्रम 8116.62, पंचायती राज 1320, लघु सिंचाई 868.35, पर्यटन 70, प्राथमिक शिक्षा 3769.65, माध्यमिक शिक्षा 929.02, ग्रामीण स्वच्छता 1440, गामीण आवास 1280.40, नगर विकास 640.53, सडक एवं पुल 155.98 धनराशि सहित कुल रू0 429 करोड़ 50 लाख की योजनाओं का अनुमोदन किया गया।
उन्होंने निर्देश दिये कि जिले के विकास में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाशत नहीं की जाएगी और न ही जन कल्याणकारी योजनाओं में पात्र लोगों को लाभान्वित करने में लापरवाही क्षम्य होगी। उन्होनें स्पष्ट करते हुए कहा कि उ0प्र0 सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं को मूर्त रूप प्रदान हो और उनका क्रियान्वयन कागजी नक्शों में नहीं बल्कि धरातल पर हो ताकि पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़ा असहाय व्यक्ति भी विकास के लाभ का आनंद प्राप्त कर सके। उन्होनें विद्युत, लोनिवि, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से सचेत करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं का गुणवत्तापूर्वक शत प्रतिशत लाभ जनसामान्य को पहुंचाना सुनिश्चित करें क्योंकि इन्हीं विभागों का सीधा सम्बन्ध आम जनता से होता है, इसलिए पूरी निष्ठा और ईमानदारी से संबंधित अधिकारी विभागीय योजनाओं को क्रियान्वित कर जन सामान्य को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि स्वच्छता केन्द्र एंव प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में शामिल है अतः नगर एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विशेष रूप से स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जाए ताकि लोग प्रेरित हो कर स्वच्छता को अंगीकार करें।
बैठक में मा0 राज्य मंत्री ने निर्देश दिए कि जिन विभागों को शासन से बजट अवमुक्त कराने तथा अन्य समस्याओं का सामना होता है तो संबंधित विभागीय अधिकरी अपने ़क्षेत्र के विधायकों को अवगत कराएं, ताकि शासन स्तर से उक्त समस्या का समाधान सम्भव हो सके तथा इसी के साथ संचालित योजनाआें एवं उसकी प्रगति की जानकारी भी जन प्रतिनिधियों को नियमित रूप से उपलब्ध कराएं ताकि उनके द्वारा कार्यां का सत्यापन एवं निरीक्षण कर गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। मा0 मंत्री जी ने सभी को नवरात्र, रमजान व ईद की शुभकामनाएं भी दी।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा मा0 व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री/प्रभारी मंत्री को विश्वास दिलाते हुए कहा कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरत पालन सुनिश्चित किया जाएगा और शासन की मंशा और भावना के अनुरूप शासकीय कार्यक्रमां एंव योजनाओं को पूर्ण गुणवत्ता और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया जाएगा। बैठक के बाद मा0 मंत्री जी को जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा भेंट की।
इस अवसर पर मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप, मा0 विधायक चांदपुर स्वामी ओमवेश, मा0 विधायक नुरपुर रामऔतार सैनी, भाजपा जिला अध्यक्ष सुभाष वाल्मीकि, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, उप निदेशक कृषि, अर्थ एवं संख्या अधिकारी, जिला योजना समिति के सदस्य सहित मा0 जनप्रतिनिध व सभी प्रशासनिक तथा जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
—–ग—–

बिजनौर 25 मार्च,2023ः- मा0 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उत्तर प्रदेश शासन/प्रभारी मंत्री जिला बिजनौर कपिल देव अग्रवाल ने 11ः00 बजे से 12ः00 बजे तक जिला प्रशासन की ओर से आयोजित लखनऊ का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर विडियो सभागार में मा० मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के विशेष अवसर पर मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा पत्रकार गणों से किये जाने वाले संवाद सहित सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका 06 वर्ष सुशासन, विकास, रोजगार पुस्तिका का विमोचन के सजीव प्रसारण में प्रतिभाग कर मा0 जन प्रतिनिधियों के साथ देखा।
तदोपरांत उसी के परिपेक्ष्य में मा0 प्रभारी मंत्री जनपद बिजनौर द्वारा जनपद बिजनौर में भी पत्रकार वार्ता तथा मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा विमोचित प्रदेश सरकार के लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों के अभूतपूर्व प्रयासों और परिणामों को प्रदर्शित करती विधान सभावार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की पुस्तिका का विमोचन मा0 मंत्री जी व मा0 जनप्रतिनिधियों ने किया। प्रेस वार्ता के बाद मा0 मंत्री जी द्वारा जिले के पत्रकार बन्धुओं को उपहार देकर सम्मानित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: