जहां के बच्चे, किशोरियां व महिलाएं कुपोषित रहेगीं तो वह समाज कैसे विकसित होगा:डीएम

जहां के बच्चे, किशोरियां व महिलाएं कुपोषित रहेगीं तो वह समाज कैसे विकसित होगा:डीएम

रिपोर्ट, शमीम अहमद
बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि जहां के बच्चे, किशोरियां व महिलाएं कुपोषित रहेगीं तो वह समाज कैसे विकसित होगा। उन्होंने कहा कि पुष्टाहार का उठान व वितरण समय से हो, ऐसा न करने वालों के विरूद्व कडी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सैम व मैम बच्चों की स्थितियों मे सुधार करने के लिए भी कहा तथा माता-पिता को पुष्टाहार व स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अर्न्तविभागीय समन्वय के साथ कार्य करें व कुपोषित बच्चों का चिन्हिकरण पारदर्शी ढंग से ठीक प्रकार से करें। उन्होंने कहा कि स्टोर रूम की मॉनेटरिंग करें व समय-समय पर यह देखना सुनिश्चित करें की बच्चों को ऑयरन की गोली दी जा रही है या नहीं। उन्होंने सभी गोलीयों की आहरण व वितरण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 12ः00 बजे कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढाओ एवं जिला पोषण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, वे जितने स्वस्थ होगें, उतना ही देश का भविष्य स्वस्थ एवं उज्जवल होगा। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्धता के दवाईयों का वितरण न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाई एवं स्वास्थ्यवर्धक सप्लिमेंट का शत प्रतिशत रूप से वितरण सुनिश्चित कराएं और इस कार्य की नियमित समीक्षा भी करें। उन्होंने संबंधित को समय-समय पर डाटा फीड करने व उसको अपडेट करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ समय से पात्र सभी बच्चियों को प्राप्त हो साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं के द्वारा बच्चों को मिलने वाले पोषण, स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन, सुरक्षा, सहायता आदि का प्रत्येक पात्र लाभार्थी तक पहुंचायें।
उन्होंने कहा कि बच्चों व महिलाओं में एनिमिया को दूर करने के लिए गम्भीर प्रयास की आवश्यकता है जिससे स्थितियों में सुधार हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आयॅरन सिरफ व ऑयरन की गोली बच्चों व किशोरियों को दिए जाने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि बच्चों व किशोरियों को यह सिरफ व गोली समय से मिल भी रही है अथवा नहीं इसको जिला कार्यक्रम अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग व अन्य संबंधित विभागो से समन्वय कर सुनिश्चित करें तथा अगली बैठक से पूर्व स्थिति में सुधार हो यह भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों का निर्माण, पुष्टाहार का वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चो की सूची स्वास्थ्य विभाग, विकास विभाग व अन्य संबंधित विभागों के जनपद, तहसील व ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने पर अधिकारियां के साथ मंथन करते हुए जिलाधिकारी ने बच्चों के माता-पिता को पुष्टाहार व स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए कहा तथा पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) की उपयोगिता बनाते हुए वहां अति कुपोषित बच्चों की भर्ती कराने के लिए कहा। उन्होंने अभियान चलाकर कुपोषित बच्चों को कुपोषण श्रेणी से बाहर निकालकर स्वस्थ बनाने के लिए कहा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार गोयल, जिला विकास अधिकारी एस कृष्णा, डीपीओ संजय कुमार यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र मिश्र सहित जनपद स्तरीय अधिकारी, सीडीपीओ आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: