दुग्ध उत्पादन संघ ने दुग्ध मूल्य में प्रतिलीटर दो रूपये बढाया 

दुग्ध उत्पादन संघ ने दुग्ध मूल्य में प्रतिलीटर दो रूपये बढाया

रिपोर्ट, मज़ाहिर खान

-नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लालकुआ की प्रबंध कमेटी के निर्णय पर दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध मंत्री सौरभ बहुगुणा के निर्देशो पर वर्तमान में बढते दुग्ध मूल्य लागत को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम स्तर पर दुग्ध उत्पादकों से क्रय किये जा रहे दुग्ध मूल्य में प्रतिलीटर दो रूपये बढाया जाने व व्यवसायिक दृष्टिकोण को देखते हुए बाजार समीक्षा उपरान्त आंचल दुग्ध एंव उत्पाद दरो का भी निर्धारण किया जायेगा । इसके साथ ही बाजार मांग को दृष्टिगत रखते हुए शीघ्र ही होमोनाइज्ड दूध बाजार में लांच किया जायेगा।
यहां नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि दुग्ध मंत्री सौरभ बहुगुणा द्वारा दुग्ध उत्पादको की दुग्ध उत्पादन लागत मूल्य दिलाये जाने के निर्देशो के क्रम में जनपद नैनीताल में वर्तमान में संचालित ग्राम स्तर से 595 दुग्ध समितियों के 30 हजार दुग्ध उत्पादको से क्रय किये जा रहे उनके दूध मूल्य में प्रतिलीटर 02 रूपये बढाने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत वर्तमान क्रय दर 41 रूपये प्रतिलीटर से बढाकर दिनांक 09 फरवरी 2023 से प्रतिलीटर 43 रूपये निर्धारित की गई है जो वर्ष अंतर्गत तीसरी बार की वृद्धि है जिससे निश्चित ही किसानों दुग्ध लागत मूल्य की भरपाई हो सकेगीे ।
उन्होने अवगत कराया कि व्यवसायिक दृष्टिकोण को दृष्टिगत रखते हुए बाजार की समीक्षा उपरान्त आंचल दुग्ध एंव दुग्ध उत्पादो की दरो का भी निर्धारण किया जायेगा ताकि वर्तमान में गतिमान दुग्ध कार्यकलाप प्रभावित न हो सकेे ।
उन्होने बताया कि दुग्ध उत्पादको को दुग्ध समितियों के माध्यम से लाभान्वित किये जाने हेतु दुग्ध संघ द्वारा बेहतर प्रयास किये जा रहे है जिसके अंतर्गत जनपद में पशु चिकित्सा सुविधा के साथ साथ नियमित रूप से आकस्मिक पशु चिकित्सा, पशु रोग निवारण कैम्प, संक्रामक रोगो से सुरक्षा हेतु रोगप्रतिरोध टीकाकरण कार्यक्रम चलाये जा रहे है इसके साथ ही एन.सी.डी.सी योजना अंतर्गतआर्थिक रूप से कमजोर व मेहनतकष दुग्ध उत्पादक सदस्यों हेतु दूधारू पशु क्रय हेतु अनुदान में ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन, पशु पोषण अनुदान, भूसा अनुदान डी.बी.टी. के माध्यम प्रत्येक दुग्ध उत्पादक के खाते में सीधे भुगतान किया जा रहा है तथा सचिव प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पर्वतीय क्षेत्र के प्रत्येक समिति सचिव को प्रतिलीटर 50 पैसे की दर से सीधे उनके खातो में भेजा जा रहा है
इसके साथ ही उन्होंने ने कहा कि कि संस्था की बेहतर कार्य प्रणाली बनाये रखने हेतु कर्मचारियों की मांगो के निराकरण के प्रयास किये जा रहे है इसके साथ ही उपभोक्ताओं की मांग को दृष्टिगत रखते हुए पाश्चराइज्ड दूध के साथ ही हार्मोनाइज दूध भी शीघ्र ही बाजार में उतारा जायेगा । श्री बोरा ने जानकारी दी दुग्ध विकास मंत्री के निर्देषों के क्रम में ही आंचल बाजार को बढाने के तहत आज से रामनगर क्षेत्र के मरचूला, मौलेखाल, डोटियाल मानिला क्षेत्र में दुग्ध एंव दुग्ध उत्पाद बिक्री प्रारम्भ की गई जिसमें प्रथम दिन लगभग दो सौ लीटर दूध व उत्पाद विक्रय किये गये ।
इधर नैनीताल दुग्ध संघ के सामान्य प्रबंधक निर्भय नारायण सिह ने कहा कि बढती दुग्ध उत्पादन लागत को दुष्टिगत हुए ही दुग्ध खरीद व विक्रय में मूल्य वृद्धि की गई है आधुनिक डेयरी प्लांट के स्थापना के सवाल के पर अध्यक्ष श्री बोरा द्वारा अवगत कराया गया कि 18 फरवरी तक एक लाख लीटर क्षमता का आधुनिक डेरी प्लांट का शिलान्यास तिथि निर्धारित होने की संभावना है इस दौरान प्रभारी वित्त उमेश पढालनी, प्रभारी विपणन संजय भाकुनी, प्रभारी एम.आई.एस. पी.एस. खत्री, प्रभारी एफ.ओ. हेमन्त चैनाल आदि उपस्थित थे ।

*बाक्स*
अध्यक्ष नैनीताल दुग्ध संघ व प्रशासक उत्तराखण्ड सहकारी डेरी फैडरेशन मुकेश सिह बोरा ने कहा कि दुग्ध उत्पादको को उनके दूध का लागत मूल्य प्राप्त हो सके इस सम्बन्ध में शीघ्र ही डेरी विकास व डेरी फैडरेशन के अधिकारियों की बैठक कर राज्य के दुग्ध संघों में वर्तमान में प्रचलित समिति दुग्ध खरीद रेट गणना की पूनः समीक्षा कर सरकार एवं शासन स्तर पर रखा जाएगा ताकि दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का उचित मूल्य प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: