संत रविदास को नमन कर मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि उनके विचार आज भी प्रासंगिक और हम सब के लिए प्रेरणादायक हैं

संत रविदास को नमन कर मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि उनके विचार आज भी प्रासंगिक और हम सब के लिए प्रेरणादायक हैं

रिपोर्ट, शमीम अहमद संपादक

मुजफ्फरनगर। महान संत रविदास का जन्म हिन्दू कैलेंडर के आधार पर माघ महीने की पूर्णिमा तिथि को हुआ था, इसलिए हर साल माघ पूर्णिमा को रविदास जयंती मना ई जाती है। संत रविदास के देशभर में बड़ी संख्या में अनुयायी हैं, खासकर दलितों के एक वर्ग के बीच। इसी कड़ी में नगर विधायक एवं प्रदेश सरकार में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपनी विधानसभा मुजफ्फरनगर के ग्राम कूकड़ा में संत रविदास जी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हवन-पूजन, यात्रा का शुभारंभ कर नमन किया तथा उनके विचारों के अनुरूप न्यायप्रिय, सौहार्दपूर्ण और समृद्ध समाज के संकल्प को साकार करने व उनके मार्ग पर चलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

मंत्री कपिल देव ने कहा कि संत रविदास ने अपने जीवन में जातिवाद से ऊपर उठकर कार्य किए हैं।‌ वह एक धार्मिक प्रवृत्ति के परोपकारी और दयालु व्यक्ति थे। उनका पूरा जीवन दूसरों के लिए समर्पित रहा, जिसमें वह लोगों की भलाई और समाज का मार्गदर्शन करते रहे। उन्होंने लोगों को भक्ति के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी। उनके सत्य वचन, दोहे और रचनाएं आज भी लोगों के लिए प्रेरणादायक हैं।

इसके बाद उन्होंने जनपद के ग्राम मुस्तफाबाद व शहर में अन्य विभिन्न स्थानों पर संत शिरोमणि जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में रहकर हवन-पूजन व उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: