स्वास्थ्य विभाग द्वारा लालकुआं क्षेत्र के निजी क्लिनिको में की गयी ताबड़तोड़ छापेमारी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा लालकुआं क्षेत्र के निजी क्लिनिको में की गयी ताबड़तोड़ छापेमारी

रिपोर्ट, मज़ाहिर खान

लालकुआं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लालकुआं और बिंदुखत्ता क्षेत्र के निजी क्लिनिको में की गयी ताबड़तोड़ छापेमारी के दौरान 3 फर्जी क्लिनिको को सीज करते हुए उनमें कार्य कर रहे झोलाछाप चिकित्सकों का चालान किया, उक्त छापेमारी अभियान से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार की प्रातः स्वास्थ्य विभाग के देहरादून मुख्यालय से मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल डॉ भागीरथी जोशी को गोपनीय सूचना मिली कि लालकुआं और बिंदुखत्ता क्षेत्र में कुछ झोलाछाप चिकित्सकों द्वारा अवैध रूप से क्लीनिक चलाए जा रहे हैं, जहां स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होने की पूरी संभावनाएं हो सकती हैं, इस पर कार्रवाई करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जोशी और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ रश्मि पंत ने तत्काल चिकित्सकों की 3 सदस्यीय टीम गठित करते हुए लालकुआं और बिंदुखत्ता क्षेत्र में छापेमारी के लिए रवाना की। उक्त टीम के सदस्यों ने सबसे पहले बिंदुखत्ता स्थित सुभाषनगर द्वितीय क्षेत्र में निजी क्लीनिक चलाने वाले प्रदीप कुमार बाला के क्लीनिक में छापेमारी की, उक्त निजी चिकित्सक से जब उनके चिकित्सकीय प्रमाण पत्र मांगे गए तो वह कुछ भी दिखाने में असमर्थ रहे, साथ ही उक्त क्लीनिक में तमाम प्रकार की एलोपैथिक दवाई, डिप चढ़ाने के लिए ग्लूकोस, व अन्य सामग्री ड्रिप सेट, इंजेक्शन व भारी मात्रा में अन्य दवाइयां बरामद हो गई, उक्त क्लीनिक में बाकायदा रोगी को भर्ती करके उसका उपचार किया जा रहा था, जिस पर क्लीनिक को सीज करते हुए उक्त झोलाछाप चिकित्सक का 10,000 रुपए का चालान किया गया।
इसके बाद उक्त टीम ने इसके कुछ ही दूरी पर स्थित प्रशांत दास के क्लीनिक में छापेमारी की तो वहां भी एलोपैथिक दवाइयां, इंजेक्शन व ड्रिप सेट बरामद हो गए, उक्त क्लीनिक को भी सीज करते हुए झोलाछाप चिकित्सक का 10 हजार रुपए का चालान किया। इसके बाद उक्त टीम लालकुआं से वीआईपी गेट होते हुए घोड़ानाला को जाने वाले मार्ग पर पहुंची तो उक्त मार्ग में स्थित कथित चिकित्सक विश्वनाथ हलधर के क्लीनिक को देखा तो वहां भी क्षेत्र के रोगियों की भारी संख्या में भीड़ लगी हुई थी, उक्त चिकित्सक भी छापेमारी टीम को कोई भी शैक्षिक प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं करा सका, जिसके चलते टीम ने उक्त क्लीनिक भी सीज कर दिया, तथा झोलाछाप चिकित्सक का 10 हजार रुपए का चालान कर दिया। इस मौके पर लालकुआं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधिकारी डॉ लव पांडे ने बताया कि पहले दिन तीन क्लीनिक सीज किए गए हैं, तीनों संचालकों के चालान किए गए हैं, यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा। छापेमारी टीम में मोटाहल्दू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ हरीश पांडे, हल्द्वानी से आए चिकित्साधिकारी डॉ राहुल लसपाल और लालकुआं के चिकित्सक डॉ लव पांडे सहित भारी संख्या में चिकित्सा स्टाफ शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: