जिलाधिकारी ने कन्या जन्मोत्सव पर 24 नवजात बच्चियों के परिजनों को किया सम्मानित

जिलाधिकारी ने कन्या जन्मोत्सव पर 24 नवजात बच्चियों के परिजनों को किया सम्मानित

बेटियां किसी से कम नहीं, आगे जाकर करेंगी अपना व अपने परिवार का नाम रोशन -जिलाधिकारी

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे

बिजनौर । जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने आज जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव के अवसर पर 24 नवजात बच्चियों के परिजनों को किट, मिष्ठान, कपड़े व बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने बच्चियों के परिवारजनों से कहा कि बधाई हो आपके यहां बेटी हुई है, यह आगे चलकर नाम रोशन करेगी। उन्होंने वहां भर्ती मरीजों व प्रसुताओं के परिवारजनों व तीमारदारों से पूछा कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं है जिस पर उन्होंने कहा कि उन्हें कोई परेशानी चिकित्सालय में नहीं है।

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने आज जिला महिला चिकित्सालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर 24 नवजात बच्चियों के परिजनों को सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एक महत्वाकांक्षी योजना है जो बच्चियों के भविष्य सुधारने में सहायक होगी व उनके बेहतर कल को सशक्त बनायेगी। उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी से कम नहीं है आगे जाकर वह अपना व अपने परिवार का नाम रोशन करेंगी। उन्होंने कहा कि बेटियों के जन्म पर जन्मोत्सव मनाया जाए।

उन्होंने कहा कि अभियान अंतर्गत जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक चिकित्सालयों में गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की स्थापना कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक माह के प्रथम व तृतीय सोमवार को आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में भी बेटियों को जागरूक करने व चित्रकला, निबंध आदि प्रतियोगिताएं कराने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि आज नवजात बच्चियों के परिजनों को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परिवार को 3 किलो फल, ढाई किलो मिठाई, बिटिया के लिए 2 जोड़ी गर्म कपड़े, माता के लिए शाल व बधाई पत्र दिया गया। उन्होंने बताया कि 12 जनरल वार्ड व 12 प्राइवेट वार्ड की नवजात बच्चियों के परिवारजनों को सम्मानित किया गया है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय कुमार गोयल, प्रमुख अधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय डॉ प्रभा सिंह, जिला विकास अधिकारी एस कृष्णा, पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी एसएस श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी परिवारजन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: