सतीश कुमार जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा नजीबाबाद की ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया गया

सतीश कुमार जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा नजीबाबाद की ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया गया

 

गावो में सफाई व नालियों का पाली सड़को पर न बहने के दिये निर्देश

रिपोर्ट,  न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

बिजनौर। आज सतीश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा  सहायक विकास अधिकारी पंचायत Najibabad तथा consulting इंजीनियर के साथ विकास खंड Najibabad की ग्राम पंचायतों- नांगल, saray आलम एवं Bhaguwala का निरीक्षण किया गया ।
ग्राम पंचायत नांगल में प्रवेश करते ही गंदगी के अंबार देखने को मिले साथ ही नालियों का पानी सड़कों पर इधर उधर बहता हुआ मिला जिसकी वजह से गाँव की सड़कों की स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो गई है। मौके पर मौजूद सहायक विकास अधिकारी पंचायत तथा सचिव को निर्देश दिए गए कि तत्काल गाँव में अतिरिक्त सफाई कर्मचारी लगाकर पूरे गाँव मे सफाई अभियान चलाकर साफ़ सफाई एवं नालियों की सफाई करायी जाए । साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि जिन घरों से पानी निकलकर सड़कों पर इधर उधर बह रहा है उन घरों में व्यक्तिगत सोक पीट बनाए जाएं जिससे पानी का निस्तारण सही से हो सके। गाँव मे जगह जगह कूड़े के ढेर लगे पाए गए जिसके लिए ग्राम वासियों द्वारा भी शिकायत की गई। सचिव को निर्देश दिए गए कि JCB एवं ट्रैक्टर ट्रॉली लगाकर तत्काल कूड़े के ढेर हटवाने की कार्यवाही करें। इसके बाद ग्राम पंचायत मे कराए जाने वाले ODF प्लस के कार्यों का निरीक्षण किया गया। गाँव मे अभी तक कूड़ा संग्रहण केंद्र के निर्माण का कार्य शुरू नहीं किया गया है साथ ही जो खाद के गड्ढे बनाए गए हैं वो भी मानक के अनुसार नहीं बनाए गए हैं। सचिव को निर्देश दिए गए कि सभी खाद के गड्ढों को दोबारा से मानक के अनुसार बनाएं। ODF प्लस के अंतर्गत कराए जाने वाले अन्य कार्यों की गति भी बहुत धीमी पाई गई। ग्राम पंचायत द्वारा जो डस्टबीन एवं प्लास्टिक बैंक खरीदे गए हैं उनको भी ग्राम प्रधान द्वारा अपने घर में रखा गया है जबकि उनको सार्वजनिक स्थानों पर लगा देना चाहिए था। सचिव को निर्देश दिए गए कि तत्काल डस्टबीन एवं प्लास्टिक बैंक को चिन्हित स्थानों पर लगवाना सुनिश्चित करें । ग्राम पंचायत मे पंचायत भवन पर CC TV कैमरा तो लगाए गए हैं लेकिन उसके लिए कोई LED या डिस्प्ले नहीं लगाई गई है इसके लिए तत्काल कार्यवाही करने के लिए सचिव को निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत मे वित्त आयोग की धनराशि से कराए गए कार्यों की पत्रावली भी देखी गई लेकिन पत्रावली नियमानुसार नहीं पायी गयी इसके लिए सचिव को निर्देश दिए गए कि सभी पत्रावलियां कार्यालय में प्रस्तुत करें जिससे उनकी गहनता से जांच करायी जा सके। ग्राम पंचायत मे नियुक्त पंचायत सहायक द्वारा विभाग से संबंधित कार्यों में रुचि नहीं ली जा रही है। पंचायत सहायक को जानकारी नहीं है कि गाँव में कितने परिवार शौचालय विहीन हैं। Retroffiting के सर्वे की भी जानकारी पंचायत सहायक को नहीं है। पंचायत सहायक द्वारा पंचायत भवन में लगे इन्टरनेट डिवाइस को अपने घर पर रखा गया है इसके लिए सचिव को निर्देश दिए गए कि पंचायत सहायक का स्पष्टीकरण प्राप्त करें साथ ही अगर ज़वाब संतोषजनक नहीं पाया जाए तो ग्राम पंचायत की बैठक बुलाकर पंचायत सहायक की सेवा समाप्त करें।
ग्राम पंचायत नांगल के सचिव एवं ग्राम प्रधान द्वारा गाँव की साफ़ सफाई पर ध्यान नहीं देने एवं ODF प्लस के कार्यों में लापरवाही बरतने तथा रुचि नहीं लेने के लिए दो दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए साथ ही संतोषजनक ज़वाब नहीं मिलने पर दोनों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
ग्राम पंचायत saray आलम मे निरीक्षण के दौरान देखा गया कि सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं है। ग्राम पंचायत मे सामुदायिक शौचालय खुला मिला लेकिन उसमें कई जगह सीट टूट गई हैं। सचिव एवं ग्राम प्रधान द्वारा सामुदायिक शौचालय की देखभाल सही से नहीं की जा रही है। सामुदायिक शौचालय पर नियुक्त केयर टेकर मौके पर मौजूद मिली। ग्राम पंचायत मे ODF प्लस के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की गति बहुत धीमी है। ODF प्लस के अंतर्गत गाँव में लगाई गई डस्टबीन के इंस्टाल करने का कार्य बहुत ही घटिया किस्म का है। हाथ लगाने पर ही डस्टबीन गिर जा रही है। सचिव को निर्देश दिए गए कि सभी डस्टबीन को उखाड़ कर दोबारा से मजबूती के साथ इंस्टॉल कराएं। ग्राम पंचायत मे बनाए जा रहे कूड़ा संग्रहण केंद्र पर भी कार्य बहुत धीमी गति से चलता हुआ पाया गया। गाँव मे जो खाद के गड्ढे बनाए गए हैं वो भी मानक के अनुसार नहीं पाए गए सभी मे ईंटों के बीच बहुत ज्यादा गैप छोड़ा गया है। सचिव एवं ग्राम प्रधान को निर्देश दिए गए कि तत्काल खाद के सभी गड्ढों को मानक के अनुसार ठीक कराएं। पंचायत भवन में पुस्तकालय बनाया गया है लेकिन उसमें अभी तक पुस्तकें नहीं रखी गई है और बिजली की व्यवस्था भी ठीक नहीं मिली। सचिव को निर्देश दिए गए कि तत्काल पुस्तकालय में पुस्तकों की व्यवस्था कराएं साथ ही बिजली की भी उचित व्यवस्था कराएं । ग्राम पंचायत मे अभियान चलाकर साफ़ सफाई कराने के लिए भी सचिव एवं ग्राम प्रधान को निर्देश दिए गए।
ग्राम पंचायत मे साफ़ सफाई एवं ODF प्लस के कार्यों में लापरवाही बरतने तथा शासन की प्राथमिकता वाले कार्यों में रुचि नहीं लेने के लिए सचिव एवं ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि अगर कार्यों में तेजी नहीं लायी जाती है तो दोनों के खिलाफ कठोर कार्यवाही amal मे लायी जायेगी।
ग्राम पंचायत भागू वाला मे पंचायत भवन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पंचायत सहायक पंचायत भवन पर मौजूद मिली साथ ही उससे विभागीय कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर संतोषजनक जवाब मिला। ग्राम पंचायत मे वित्त आयोग से कराए गए कार्यों की पत्रावलियां देखी गई। पत्रावलियां नियमानुसार नहीं पायी गयी। सहायक विकास अधिकारी एवं सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए गए कि सभी पत्रावली की गहनता से जांच करके 3 दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करें और अगर वित्तीय अनियमितता संज्ञान में आती हैं तो ग्राम प्रधान एवं तत्कालीन सचिव के खिलाफ कठोर कार्यवाही amal मे लायी जायेगी। इसके बाद ग्राम पंचायत मे ODF प्लस के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों का निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत मे अभी तक केवल कूड़ा संग्रहण केंद्र पर ही निर्माण कार्य चलता हुआ मिला। अन्य कार्यों पर अभी कार्य शुरू नहीं कराया गया है। गाँव मे साफ़ सफाई भी संतोषजनक नहीं पायी गयी।
शासन की प्राथमिकता वाले ODF प्लस के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों में लापरवाही बरतने एवं रुचि ना लेने के लिए सचिव एवं ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए साथ ही अगर एक सप्ताह में कार्यों में तेजी नहीं लायी गयी तो कठोर कार्यवाही करने के लिए चेतावनी दी गई।
सहायक विकास अधिकारी पंचायत को भी चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया कि सभी गाँव में प्रतिदिन भ्रमण करके ODF प्लस के कार्यों में तेजी लाएं साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराएं अन्यथा आपके खिलाफ भी कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। सतीश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी
बिजनौर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: