किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने कई स्कीम की शुरुआत, किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का दे रही है लोन

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने कई स्कीम की शुरुआत, किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का दे रही है लोन

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे ब्यूरो

हरियाणा। बता दे कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने कई स्कीम की शुरुआत की है. इसी के अंतर्गत किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन दे रही है.

यह पैसा किसानों को पशुपालन कारोबार शुरू करने के लिए देती है. आइए जानते हैं आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं. आवश्यक दस्तावेज क्या है और आप आवेदन कैसे कर सकते हैं.

यह योजना हरियाणा सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड के नाम से चलाई जाती है. इसके ​तहत किसान लोन लेकर पशु खरीद सकते हैं. यानी अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप इस योजना के तहत पैसा लेकर पशु खरीद सकते हैं और उस पशु या पशु व्यवसाय से कारोबार शुरू कर सकते हैं.

इस योजना के तहत लाभ की बात करें तो पशु किसान क्रेडिट कार्ड  के तहत 1,60,000 रुपये की न्यूनतम और अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लाभ दिया जाता है. भैंस के लिए 60,249 रुपये, भेड़ और बकरी के लिए 4,063 रुपये और सूअर के लिए भी 16,327 रुपये की राशि लोन के तौर पर दी जाती है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक की शाखा में संपर्क कर सकते हैं. बैंक में जाकर आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही आपको कुछ दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.

फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद इसके साथ कुछ आवश्यकत दस्तावेजों को देना होता है. इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड शामिल हैं.

इसके बाद बैंक के दस्तावेजों की जांच की जाएगी और 15 दिन के अंदर आपको खुद का पशुपालन बिजनेस करने के लिए आसान लोन मिल जाएगा. अगर आप पशुपालन बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो भी लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: