बिजनौर के छात्रों ने अविष्कारी की ट्यूबवेल कन्ट्रोलर डिवाईस

बिजनौर के छात्रों ने अविष्कारी की ट्यूबवेल कन्ट्रोलर डिवाईस

 

ट्यूबवेल चोरी की घटना पर भी लग सकता है अंकुश, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने बच्चों की बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना

 

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा आज कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में बिजनौर निवासी कुमारी रक्षम एवं उनके सहयोगियों आकांक्षा सिंह, अमित कुमार तथा रितिक चौधरी द्वारा अविष्कार किए गए ट्यूबवेल कन्ट्रोलर डिवाईस का अवलोकन करते हुए बच्चों को उनके अद्भुत एवं बहुद्देश्य उपकरण पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं प्रदान करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर कुमारी रक्षम द्वारा जो कि दिल्ली विश्वविद्यालय में बीए आर्नस की छात्रा हैं, जिलाधिकारी को उक्त डिवाइस की जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने अपने सहयोगी छात्रों की मदद से ट्यूबवेल को घर बैठे नियंत्रित करने वाली इस बहुआयामी डिवाइस का अविष्कार किया है, यह डिवाइस सरकार द्वारा मेनुफेक्चरिंग एंव एसम्बिलिंग के लिए पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि जंगल अथवा किसी भी क्षेत्र में संचालित ट्यूबवेल में उक्त डिवाईस को लगाने से घर बैठक कर ही ट्यूबवेल को न सिर्फ ऑन-ऑफ किया सकता है तथा संचालन को समय निर्धारित किया सकता है, ट्यूबवेल में बिजली होने अथवा न होने के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा अनाधिकृत रूप से ट्यूबवेल में छेड़छाड़ करने अथवा चोरी करने के प्रयास पर डिवाईस से तत्काल मोबाइल पर मैसेज प्राप्त होने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा ट्यूबवेल डिवाइस में अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं, जो ट्यूबवेल संचालन, सुरक्षा और उसके अनुरक्षण में सहायक है। उन्होंने बताया कि ट्यूबवेल कन्ट्रोलर डिवाईस का ऑफिस रक्षम टेक्नो इंडस्ट्रीस प्राईवेट लिमिटेड, निकट पराग डेयरी, चक्कर रोड, बिजनौर में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: