अटल बिहारी बाजपेयी का जन्म दिवस 25 दिसम्बर को सुराज दिवस के रूप मे मनाते हुए स्वच्छ दुग्ध उत्पादन गोष्टी का आयोजन

अटल बिहारी बाजपेयी का जन्म दिवस 25 दिसम्बर को सुराज दिवस के रूप मे मनाते हुए स्वच्छ दुग्ध उत्पादन गो ष्टी का आयोजन

रिपोर्ट, मज़हर खान

लालकुआं। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा पर्वतीय क्षेत्र में देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी का जन्म दिवस 25 दिसम्बर को सुराज दिवस के रूप मे मनाते हुए स्वच्छ दुग्ध उत्पादन गोष्टी का आयोजन कर कम लागत में अधिक दुग्ध उत्पादन पर चर्चा की गई।
नैनीताल दुग्ध संघ के तत्वाधान में भीमताल ब्लॉक के जमरानी क्षेत्र कि एक दर्जन दुग्ध समितियों के दुग्ध उत्पादकों की संयुक्त रूप से दुग्ध उत्पादन गोष्टी में नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा ने गोष्टी का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए राज्य सरकार द्वारा दुग्ध सहकारिता को बढ़ावा देने हेतु चलाई जा रही योजनाओं की जानकारियां देते हुए कम लागत पर अधिक दूध उत्पादन की जानकारियां पर प्रकाश डाला।
सुराज दिवस के अवसर पर जनपद के भीमताल ब्लॉक में राजकीय इंटर कॉलेज अमिया के प्रांगण में एक दर्जन दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के दुग्ध उत्पादकों के साथ दुग्ध उत्पादन बढ़ाने हेतु सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई एवं अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों मे दुग्ध विकास की सम्भावनों को तलाशने पर जोर दिया ।
नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा कि दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में दुग्ध उत्पादकों की समस्याओं के निराकरण हेतु दुग्ध उत्पादक गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है तथा समस्याओं के निराकरण हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं इसी क्रम में पर्वतीय क्षेत्रों में हेडलोड की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए दुग्ध उत्पादकों की मांग पर छोटे पैकिंग में साइलेज उत्पादन की मांग पर भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही दुग्ध उत्पादों की मांग पर छोटे पैकिंग में साइलेज उत्पादन प्रारंभ किया जाएगा।
इस दौरान गोष्टी में पर्वतीय क्षेत्र भीमताल विकासखंड के जमरानी वह उसके आसपास के क्षेत्र मैं संचालित सहकारी दुग्ध समिति पसतोला, अघेरा बांनना ,छोटा कैलाश बसुटिया, अगेरा, भौरसा कोटजाला, अमिया समेत एक दर्जन दुग्ध समितियों के दुग्ध उत्पादक सदस्य उपस्थित रहे
इस दौरान दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन, सचिव प्रोत्साहन, पशु पोषण योजना , पशु विकास कोष, दुग्ध उत्पादक कल्याण कोष सहित दुग्ध विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दुग्ध उत्पादकों को उपलब्ध कराई गई ।
इस अवसर पर नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा, संचालक मंडल सदस्य दीपा दुमका, पूर्व सदस्य धर्मेंद्र शर्मा, प्रभारी p&i मोहन जोशी, प्रभारी प्रशासन डॉ कुमार अजीत, प्रभारी पर्वतीय क्षेत्र सुभाष बाबू समेत सैकड़ों की संख्या में दुग्ध उत्पादक उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: