कलेक्ट्रेट में अधिकारियो व कर्मचारियो ने ली मानवाधिकार दिवस की शपथ

कलेक्ट्रेट में अधिकारियो व कर्मचारियो ने ली मानवाधिकार दिवस की शपथ

रिपोर्ट, न्यूज़ इण्डिया टुडे संवाददाता

बिजनौर । कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागर में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरविंद कुमार सिंह द्वारा अधिकारियांे व कर्मचारियों को मानवाधिकार दिवस की शपथ दिलायी गयी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि मानवाधिकार संविधान में निहिंत है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकार दिवस का उद्देश्य समानता, शांति, न्याय, स्वतंत्रता और मानव गरिमा की सुरक्षा को बढ़ावा देना।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जाति, रंग, धर्म, लिंग, भाषा या सामाजिक स्थिति के भिन्न होने के बावजूद मानवाधिकारों का हकदार है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों में मुख्यतः जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार तथा काम एवं शिक्षा का अधिकार आदि शामिल हैं।

मानवाधिकार की शपथ इस प्रकार है- मैं एतद्द्वारा दृढ़तापूर्वक प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि मैं भारतीय संविधान एवं विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय अनुबन्धों द्वारा भारत में अंगीकृत एवं लागू समस्त मानवाधिकारों के संरक्षण के प्रति सत्यनिष्ठ एवं वफादार रहूँगा/रहूँगी, मैं मानवाधिकारों की सुरक्षा हेतु अपने कर्तव्यों का पूर्ण रूप से पालन करूँगा/करूँगी, मैं बिना किसी पक्षपात के मानवाधिकारों का सम्मान एवं सभी के आत्म-सम्मान का आदर करूँगा/ करूंगी, मैं अपने शब्दों, दस्तावेजों या विचारों द्वारा परोक्ष अथवा अपरोक्ष रूप से किसी के मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं करूँगा/करूँगी, मैं मानवाधिकारों के विकास एवं सुरक्षा हेतु सदैव कर्तव्यबद्ध रहूंगा/रहूंगी।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरविंद कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: